Administrative Full Forms

Administrative Full Forms – आजकल विभिन्न क्षेत्रो कृषि, मेडिकल, कानून, प्रद्योगिकी, इंटरनेट, प्रशासनिक क्षेत्र, औधोगिकी, राजनिति, शैक्षणिक, तकनिकी, वित, उपकरण व संगठनात्मक ढ़ाचे आदि में Acronyms का प्रयोग पहले की तुलना में बढ गया है। जब से Social Media का प्रयोग तेजी से हुआ है। लोगो ने विभिन्न वाक्यांश का संक्षिप्तीकरण करना शुरू कर दिया है। आप देखते होगें, रोजाना कि दिनचर्या में काफी Acronyms का प्रयोग होता है।

विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओ में भी इनका काफी प्रयोग होता है। अत: हर किसी को इनके फुल फॉर्म (Full Form) के बारे में थोडी बहुत जानकारी अवश्य होनी चाहिए। आज मैं आपको Administrative Full Forms  वाले Acronyms के बारे बताने जा रहा है। 

Administration क्या है?

Administration शब्द अग्रेजी के Administer शब्द से बना जो जो दो लेटिन शब्दो Ad + Minister से बना है। जिसका अर्थ होता है- ‘सेवा करना’ या ‘प्रबंधित करना’ । ‘प्रशासन‘ का शाब्दिक अर्थ है- सार्वजनिक या निजी मामलों का प्रबंधन करना होता है। अर्थात प्रशासन एक निर्धारित उद्देश्य को पूरा करने के लिए किया जाने वाला सुनिश्चित कार्य है।

      शासन व प्रशासन में अन्तर होता है। सरकार के द्वारा किया जाने वाला प्रंबधन शासन कहलाता है। अर्थात हम कह सकते है कि किसी भी देश की सरकार या राज्य सरकारे शासन करती है और सरकारो को शासन करने के लिए मदद करने वाली विभिन्न ऐजंसियो को के द्वारा किये जाने वाले कार्यो  को प्रशासन कहा जा सकता है।  अर्थात प्रशासन से मतलब उन एजेंसियों से है, जो शासन द्वारा बनाई गई नीतियों का क्रियान्वयन करती हैं। सरकार की विभिन्न नीतियों का समुचित रूप से पालन हो रहा है या नही यह सुनिश्चित करना प्रशासन का कार्य होता है।

मुख्यत: प्रशासन को कार्य की दृष्टि से चार भागो में बाटा जा सकता है –

  • लोकप्रशासन
  • सैन्यप्रशासन
  • व्यवसायप्रशासन
  • प्रशासन(सरकार)

Administrative Full Forms के लाभ -

आजकल विभिन्न क्षेत्रो विज्ञान, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, इंटरनेट, साहित्य व कला में Acronyms का प्रयोग पहले की तुलना में बढ गया है। जब से Social Media का प्रयोग तेजी से हुआ है। लोगो ने विभिन्न वाक्यांश का संक्षिप्तीकरण करना शुरू कर दिया है। आप देखते होगें, रोजाना कि दिनचर्या में काफी Acronyms का प्रयोग होता है। प्रतियोगी परिक्षाओ में भी इनका काफी प्रयोग होता है। अत: हर किसी को इनके फुल फॉर्म (Full Form) के बारे में थोडी बहुत जानकारी अवश्य होनी चाहिए। कुछ Full Forms ऐसी है जो किसी विशेष Category में नही आती है इसलिए उनको Aministrative Full Forms की Category में अलग से रखा गया है। जिनको याद रखना चाहिए क्योकि ये रोजमर्रा के जीवन से सम्बंध रखती है।  

आज मैं आपको इस पोस्ट में General Full Forms वाले Acronyms के बारे बताने जा रहा है। Administrative Category से सम्बंधित Acronyms/Abbreviations की तालिका इस प्रकार है – 

मुझे विश्वास है कि आपको मेरा उपरोक्त लेख “Administrative Full Forms” अवश्य पंसद आया होगा। मेरी कोशिश  है कि मैं आप लोगो को हिन्दी भाषा में उचित जानकारी प्रदान करू। उसी को अपना ध्येय मानकर  “Administrative Full Forms” विषय पर गहन अध्ययन करके यह लेख लिखा है।

मुझे विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अपनी Query के लिए किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नही होगी। फिर भी, अगर आपका इस पोस्ट के सम्बंध में कोई सवाल है, तो मुझे Comments में लिखे। मैं उसका समाधान जरूर करूँगां। आपके comments का इंतजार रहेगा। अगर पंसद आये और लाभप्रद लगे तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो को Social  Platform  Facebook, Twitter के साथ साथ अन्य दूसरे Social Networks site पर share करे।

LIST OF ADMINISTRATIVE FULL FORMS-

Spread the love

This Post Has One Comment

Comments are closed.