[Aadhar Link To Voter ID Card] वोटर कार्ड को आधार से लिंक कैसे करें?

0
60

Aadhar Link to Voter ID Card :- भारत में आए दिन किसी न किसी राज्य में किसी न किसी प्रकार की वोटिंग होती रहती है। वोटिंग में नक़ली वोटर कार्ड का इस्तेमाल होता है। भारत सरकार के लिए नकली वोटर आईडी कार्ड से निपटना एक बड़ी समस्या है। भारत सरकार ने फर्जी वोटर आईडी कार्डों (Voter ID Card) को ट्रैक और निष्क्रिय करने के लिए एक नया अभियान शुरू किया है, जिसके अंतर्गत आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने (Aadhar Link to Voter ID Card) का प्रावधान है। Aadhar Link to Voter ID Card की इस प्रक्रिया अथवा सुविधा को EPIC (इलेक्टोरल फोटो आइडेंटिफिकेशन कार्ड) -आधार सीडिंग कहा जाता है।

Aadhar Link to Voter ID Card अभियान को शुरू करने के पीछे भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य फ़र्ज़ी वोटर कार्ड की पहचान कर उसे निष्क्रिय करना है। वोटर ID को आधार कार्ड से लिंक करने के उपरांत किसी भी व्यक्ति के पास 1 से अधिक मतदाता पहचान पत्र नहीं होगा। क्योंकि जब कोई व्यक्ति नई वोटर कार्ड के लिए आवेदन करेगा तो वोटर कार्ड जारी करने वाले अधिकारी द्वारा Aadhar Link To Voter ID Card की सूचना प्राप्त की जाएगी। अगर आवेदन कर्ता के पास पहले से वोटर आईडी कार्ड है, तो वह आधार के साथ लिंक दिखाई देगा। ऐसा होने की स्थिति में वोटर कार्ड जारी करने वाले अधिकारी द्वारा आवेदन कर्ता की आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा। 

आज इस पोस्ट में Aadhar Link to Voter ID Card की प्रक्रिया तथा अन्य पहलुओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप भी Link Aadhar to Voter ID Card करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढे़:-आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक कैसे करे?

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें?|How to Link Aadhar to Voter ID Card?

अगर आप अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, तो आप नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एनवीएसपी) के माध्यम से वोटर ID कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है।  Aadhar Link to Voter ID Card निम्नलिखित 5 तरीकों से किया जा सकता है।

  • नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल के माध्यम सेवोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना 
  • एसएमएस के माध्यम से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना
  • फोन कॉल के माध्यम से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना
  • बीएलओ के माध्यम से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना
  • सरकार द्वारा स्थापित शिविरों के माध्यम से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना

आइए अब एक-एक कर Aadhar Link to Voter ID Card के तरीकों के बारे में अलग-अलग विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे।

नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एनवीएसपी) के माध्यम से Aadhar Link to Voter ID Card

भारत सरकार ने Aadhar Link to Voter ID Card के लिए एक पोर्टल बनाया है, जिसे नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल के नाम से जाना जाता है। वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए एनवीएसपी पोर्टल पर पोर्टल सीडिंग और सेल्फ सीडिंग की प्रक्रिया संपन्न की जाती है।  नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल के माध्यम से Aadhar Link to Voter ID Card के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: Aadhar Link with Voter Card की प्रक्रिया विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा स्थापित किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर संपन्न की जाएगी। 

स्टेप 2: आप जिस राज्य की वोटर है उस राज्य की नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और Aadhar Link to Voter ID Card के विकल्प अथवा लिंक का चयन करें।

स्टेप 3: Voter Card link with Aadhar Card का पेज खुल जाएगा। अपने वोटर कार्ड नंबर को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें।

स्टेप 4: दिए गए फार्म में अपने डेमोग्राफिक जानकारी जैसे नाम जन्मतिथि पिता का नाम आदि को दिए गए निर्धारित कॉलम में सही-सही भरें।  

स्टेप 5: इसके बाद अपने 12 अंकों के यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए आधार कार्ड नंबर को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरे।

स्टेप 6: आधार कार्ड नंबर को भरने के बाद सबमिट करें। आधार नंबर को सबमिट करते ही आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। 

स्टेप 7: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए वन टाइम पासवर्ड को आधार ऑथेंटिकेशन के लिए दिए गए निर्धारित कॉलम में दर्ज करें। 

स्टेप 8: जैसे ही आपका ओटीपी वेरीफाई होगा आपका वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक करने के आवेदन से संबंधित एक्नॉलेजमेंट नंबर प्राप्त होगा। 

स्टेप 9: यह एक्नॉलेजमेंट नंबर अपने पास संभाल कर रखें। इस नंबर की मदद से आप Aadhar Link to Voter ID Card Status को चेक कर सकेंगे। 

उपरोक्त वर्णित तरीके को अपनाकर कोई भी व्यक्ति किसी भी राज्य सरकार द्वारा Aadhar Link to Voter ID Card के लिए स्थापित पोर्टल की मदद से आधार से वोटर कार्ड को लिंक कर सकता है।  लेकिन यह ध्यान रहे कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल से लिंक नहीं है तो आप इस सेवा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की मदद से वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करते समय आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों/सूचनाओं का होना आवश्यक है।

  • मतदाता पहचान पत्र संख्या अथवा EPIC नंबर
  • आधार से लिंक/रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से युक्त मोबाइल फोन
  • यूआईडीएआई द्वारा जारी 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर

यह भी पढे़:-आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे?

एसएमएस द्वारा आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक कैसे करें? 

भारत सरकार ने मतदाताओं को Aadhar Link to Voter ID Card के लिए एसएमएस सेवा भी उपलब्ध करवाई है। भारत सरकार की इस एसएमएस सेवा के माध्यम से आप अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से आसानी से लिंक कर सकते हैं। एसएमएस सेवा के माध्यम से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: एसएमएस सेवा के माध्यम से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास होना आवश्यक है।

स्टेप 2: अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन के एसएमएस बॉक्स को खोलें तथा टेक्स्ट मैसेज बॉक्स में ECILINK<SPACE><EPIC No.>< SPACE><आधार नंबर..> टाइप करें।

स्टेप 3: उपरोक्त टाइपशुदा मैसेज को 166 या 51969 पर भेज दे। आपका मैसेज सिस्टम को प्राप्त होते ही आपको मैसेज के माध्यम से Aadhar Link to Voter ID Card करने का रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा। 

आधार कार्ड को वोटर आईडी से फ़ोन द्वारा लिंक कैसे करें?

भारत सरकार ने नागरिकों को फोन कॉल करके Aadhar Link to Voter ID Card  की सुविधा प्रदान की है। इस सुविधा के अंतर्गत भारत सरकार ने पूरे भारत में कई कॉल सेंटर खोले हैं। अगर आप अपने voter id card link with aadhar card करना चाहते हैं, तो आपको 1950 पर कॉल कर आधार और वोटर आईडी का विवरण देकर संपर्क अधिकारी से Aadhar Link to Voter ID Card की रिक्वेस्ट करनी होगी। आपकी फोन कॉल रिक्वेस्ट पर ग्राहक प्रतिनिधि अधिकारी द्वारा आपकी रिक्वेस्ट को सबमिट कर दिया जाएगा तथा इस संबंध में दर्ज की गई रिक्वेस्ट का रेफरेंस नंबर प्रदान किया जाएगा। 

बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) के माध्यम से वोटर कार्ड को आधार से लिंक कैसे करें?

सभी राज्यों ने अपने अपने राज्यों में बहुत से बूथ लेवल ऑफिसर नियुक्त किए हैं। बूथ लेवल ऑफिसर का मुख्य काम मतदाताओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करना है। मतदाता बीएलओ को अपनी मतदाता पहचान पत्र तथा आधार कार्ड से संबंधित सूचना प्रदान कर Aadhar Link to Voter ID Card की रिक्वेस्ट कर सकता है। बूथ लेवल अधिकारी द्वारा आपकी प्रार्थना पर आपका वोटर कार्ड को आधार से लिंक (link voter card with aadhar card) कर दिया जाएगा।

कैंप के माध्यम से वोटर आईडी को आधार से लिंक करना।

भारत सरकार तथा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर मतदाताओं की मदद के लिए कैंपों का आयोजन किया जाता है। इन शिविरों में उपस्थित रहने वाले बूथ लेबल अधिकारी को अपने आधार कार्ड तथा वोटर आईडी कार्ड की स्वस्थ हस्ताक्षरित कॉपी प्रदान करे। बीएलओ द्वारा आपकी रिक्वेस्ट पर आपके Aadhar Link to Voter ID Card कर दिया जाएगा और उसकी सूचना आपको प्रदान की जाएगी।

यह भी पढे़:-आधार कार्ड में फोटो कैसे बदले?

वोटर आईडी कार्ड के क्या क्या लाभ है?

वोटर आईडी कार्ड की निम्नलिखित लाभ है।

  • पहचान के प्रमाण पत्र के तौर पर मतदाता पहचान पत्र का प्रयोग किया जा सकता है।
  • अगर आपके पास पता प्रमाण पत्र नहीं है तो मतदाता पहचान पत्र को पता प्रमाण पत्र के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है।
  • वोटिंग अधिकार प्रदान करने के तौर पर
  • मतदाता पहचान पत्र आपको भारतीय नागरिक होने का दस्तावेज है।
  • मतदाता पहचान पत्र नकली वोटिंग को रोकने का काम करता है।

निष्कर्ष 

भारत सरकार ने मतदाता पहचान पत्र में फर्जी पहचान पत्रों की तादाद को देखते हुए मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंक (Voter Card link with Aadhar Card) करने का अभियान शुरू किया है। इस अभियान के अंतर्गत कोई भी भारतीय नागरिक अपने वोटर आईडी कार्ड को नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल, एसएमएस सेवा, फोन कॉल सेवा तथा बूथ लेवल अधिकारी के माध्यम से Aadhar Link to Voter ID Card कर सकता है। भारत सरकार का यह कदम निश्चित रूप से मतदाता पहचान पत्रों में भारी मात्रा में हो रहे फर्जीवाड़े को धराशाई कर देगा। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते जल्द से जल्द आपको भी अपने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से अवश्य लिंक (voter id link with aadhar card) करना चाहिए।

Aadhar Link  to Voter ID Card related FAQs

Q. 1: क्या मैं अपना आधार कार्ड वोटर आईडी की मदद से कैसे चेक कर सकता हूं? 

उत्तर: हां, अगर आपका वोटर आईडी कार्ड आधार के साथ लिंक है तो आप Permanent Enrolment Centre पर विजिट कर अपने आधार कार्ड का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

Q. 2: मतदाता पहचान पत्र पर दिया गया EPIC नंबर क्या होता है?   

Ans: मतदाता फोटो पहचान पत्र नंबर अर्थात Electoral Photo Identity Cards (EPIC) Number एक यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो भारतीय चुनाव आयोग द्वारा प्रत्येक भारतीय मतदाता को वोटर आईडी कार्ड जारी करते समय प्रदान किया जाता है। 

Q. 3: क्या वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना (Aadhar Link  to Voter ID Card) आवश्यक/बाध्यकारी है?  

Ans : भारत सरकार ने अभी तक Aadhar Link to Voter ID Card बाध्यकारी घोषित नहीं किया है। लेकिन निकट भविष्य में भारत सरकार मतदाता पहचान पत्र में जालसाजी को देखते हुए वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करना (link Aadhar with voter card) आवश्यक कर सकती है। 

Q. 4: कोई व्यक्ति कैसे जान सकता है कि उसका आधार कार्ड नंबर और वोटर आईडी कार्ड वैध है?

Ans: कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड तथा वोटर आईडी कार्ड की वैधता को चेक किया जा सकता है। आधार कार्ड की वैधता को चेक करने के लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जबकि वोटर आईडी को वेरीफाई करने के लिए भारतीय चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

यह भी पढे़:- आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here