आधार कार्ड अपडेट फॉर्म से आधार अपडेट कैसे करें?|Aadhar Card Update Form

0
300

Aadhar Card Update Form – अक्सर देखा गया है कि आधार कार्ड बनवाने के उपरांत लोगों को अपने आधार कार्ड में डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डाटा में बदलाव करने की आवश्यकता पड़ जाती है। UIDAI ने नागरिकों को अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से अपडेट करने अथवा बदलाव करने की सुविधा प्रदान की है। 

इस पोस्ट के माध्यम से Aadhar Card Update Form की मदद से आधार कार्ड को अपडेट करने के समस्त तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप भी अपने आधार कार्ड में अपडेट करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में दी गई सभी विधियों को विस्तार से जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। इस पोस्ट को पढ़ने के उपरांत आप आसानी से कुछ ही स्टेप्स में Aadhar Card Update Form की मदद से अपने आधार कार्ड में डेमोग्राफिक बदलाव (Update Aadhar Card) कर सकते हैं।

इस लेख में आपको बताया जाएगा कि आधार कार्ड में Aadhar Card Update Form से ऑफलाइन माध्यम से सुधार कैसे करें? आधार कार्ड  में Aadhar Card Update Form से ऑनलाइन अपडेट कैसे करें? आधार कार्ड को अपडेट किस प्रकार से किया जा सकता है? 

यह भी पढे़ :- आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे?

Table of Contents

आधार कार्ड को अपडेट कैसे करें?

अक्सर लोगों को आधार कार्ड में अपना नाम,  पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी में बदलाव करना होता है, जिसके लिए उन्हें आधार कार्ड को अपडेट करना आवश्यक है। यूआइडीएआइ आधार कार्ड को अपडेट करने की ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों सुविधाएं प्रदान की है। जो इस प्रकार है:-

ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड अपडेट करना।

आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का बदलाव करने के लिए आवेदक ऑफलाइन माध्यम का प्रयोग कर सकता है। ऑफलाइन माध्यम के अंतर्गत आवेदक को अपने नजदीकी आधार कार्ड नामांकन केंद्र पर Aadhar Card Update Form की मदद से आधार से संबंधित बदलाव करवाने होंगे।

नामांकन केंद्र से Aadhaar Card Update करने का तरीका

आधार सेवा केंद्र पर जाकर आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update) करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :

स्टेप 1: सर्वप्रथम अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर पहुंचे। आप अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से लोकेट कर सकते हैं। 

स्टेप 2: नामांकन केंद्र अधिकारी से आधार सुधार फ़ॉर्म (Aadhar Card Update Form) प्राप्त करें। आप डाउनलोड आधार अपडेट फॉर्म के लिंक पर क्लिक कर आधार एनरोलमेंट/करेक्शन/अपडेट फार्म को आसानी से डाउनलोड कर प्रिंट कर सकते हैं।

स्टेप 3: Aadhar Card Update Form में मांगी गई जानकारियों को भरें। सुनिश्चित करें कि आप जो जानकारी दर्ज करे है  वो सही है।

स्टेप 4: आप आधार कार्ड में जिस प्रकार का सुधार करना चाहते हैं उससे संबंधित दस्तावेज की हस्ताक्षरित प्रतिलिपि अवश्य साथ ले जाएं।

स्टेप 5: Aadhar Card Update Form को पूर्णतया भरने के बाद उसे दस्तावेजों के साथ आधार नामांकन केंद्र अधिकारी के पास फॉर्म जमा करें।

स्टेप 6: आधार केंद्र नामांकन अधिकारी द्वारा आपकी आधार अपडेशन प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी जिसकी एवज में आपसे यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित ₹50 का शुल्क लिया जाएगा। 

आधार कार्ड धारक अपने नजदीकी नामांकन केंद्र पर अपडेट किए गए अपने बायोमेट्रिक डेटा, फोटो, मोबाइल नंबर आदि सहित अपना संपूर्ण आधार विवरण प्राप्त कर सकता है।

आधार कार्ड जानकारी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

यूआइडीएआइ ने आधार कार्ड में डेमोग्राफिक डाटा को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें: 

स्टेप 1: सर्वप्रथम आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं और “Update your Address Online” लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 2: अगर आपके पास एड्रेस का वैध प्रमाण पत्र है, तो “Proceed to Update Address” के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: नया विंडो खुलेगा, अपना 12-अंको का आधार नंबर दर्ज करें और “Send OTP” या “Enter a TOTP” बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: सिस्टम द्वारा UIDAI के डेटाबेस में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा।

स्टेप 5: अपने आधार अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए OTP को वेरीफाई करने के लिए दर्ज करें। आधार अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए वैकल्पिक तौर पर, आप TOTP सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

स्टेप 6:  “Update Address by Address Proof”  या “Update Address vis Secret Code” विकल्प में से किसी एक का चुनाव करें। 

स्टेप 7: Aadhar Card Update Form में मान्यता प्राप्त एड्रेस प्रमाण पत्र अर्थात प्रूफ ऑफ एड्रेस (POA) में वर्णित अपना आवासीय पता दर्ज करें और अपडेशन देखने के लिए “Preview” बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 8: अगर आप Preview के बाद Aadhar Card Update Form में अपने पते में कोई सुधार करना चाहते हैं, तो “Modify”  विकल्प पर क्लिक करें और डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करें। 

स्टेप 9: “Submit” बटन पर क्लिक करें। ड्रॉपडाउन सूची से उस दस्तावेज़ के प्रकार का चयन करें जिसे आप वेरिफिकेशन के लिए POA के रूप में पेश करना चाहते हैं। 

स्टेप 10: इसके बाद पते के प्रमाण की स्कैन की गई कॉपी को Choose file के विकल्प का उपयोग कर अपलोड करें और “Submit” के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 11: सबमिट करते ही सिस्टम द्वारा आपकी आधार अपडेट रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली जाएगी और एक 14 अंकों का URN जेनरेट किया जाएगा। 

स्टेप 12: आप आधार पता अपडेट स्टेटस को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन चेक करने के लिए 14 अंकों के इस आधार अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) का उपयोग कर सकते हैं। 

यूआईडीएआई द्वारा एक बार अपडेट प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद, आप अपडेट आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और अपना आधार कार्ड प्रिंट आउट प्राप्त कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड में फोटो कैसे बदलें

बिना दस्तावेज़ के आधार में पता अपडेट करें?

अगर आपके पास आवासीय पते को प्रमाणित करने के लिए कोई वैध दस्तावेज़ प्रमाण नहीं है, तो भी आप अपने वर्तमान आवासीय पते को अपने आधार कार्ड में अपडेट (Aadhaar Card Update) कर सकते हैं। आप प्रमाण के रूप में वेरीफायर के पते का उपयोग कर सकते हैं।

बिना आवासीय प्रमाण पत्र के अपने पते को अपडेट करने के लिए आपको ‘Address Validation Letter’ के लिए अनुरोध करना होगा। ऐड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए अनुरोध करने से पूर्व लिखित बातों को ध्यान में अवश्य रखें।

  • आपके पते को ऐड्रेस वैलिडेशन लेटर के माध्यम से वेरीफाई किया जाएगा जिसमें पता वेरीफायर के पते पर एक सिक्रेट कोड भेजा जाएगा। 
  • बिना मान्य दस्तावेज के आधार कार्ड पता अपडेट करने के लिए  निवासी और पता वैरिफायर दोनों मोबाइल नंबर आधार से अपडेट होनाअनिवार्य है।
  • यूआइडीएआइ द्वारा पता वैलिडेशन लेटर भेजने के उपरांत तय समय सीमा में वेरीफायर अपनी सहमति देने में असफल होता है, तो आपके इस अनुरोध को अमान्य कर दिया जाएगा।
  • पता वेरीफाई करने के लिए आपको फिर से ऐड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए अनुरोध करना हो होगा।

आवासीय पते के मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र के बिना पता अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सबसे पहले आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल https://ssup.uidai.gov.in/ssup / पर जाए।

स्टेप 2: होम पेज पर नेविगेशन में न्यू में “My Aadhar”  का सेक्शन दिखाई देगा। इस सेक्शन के अंतर्गत “Update Aadhaar” के लिंक पर क्लिक करें। 

स्टेप 3: ‘Request for Address Validation Letter’ कि विकल्प का चुनाव करें। एक नया पेज खुल जाएगा। दिए गए बॉक्स से अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।  

स्टेप 4: अब, “Captcha Verification” कोड दर्ज करें और ‘Send OTP’ या ‘Enter TOTP’ के बटन पर सुविधानुसार क्लिक करें। 

स्टेप 5: System द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। Aadhar Card Update Form की मदद से आप यह बदलाव कर सकते है। हालाँकि, वैलिडेशन लेटर के माध्यम से पते को अपडेट करने की प्रक्रिया की जानकारी ऊपर विस्तार पूर्वक प्रदान की गई है। 

आधार कार्ड में ऑनलाइन क्या-क्या अपडेट कर सकते हैं? 

यूआईडीएआई द्वारा नागरिकों को Aadhar Card Update Form के माध्यम से आधार कार्ड में अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है लेकिन ऑनलाइन अपडेट करते समय लोग अपनी सभी प्रकार की जानकारियों को अपडेट नहीं कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने ऑनलाइन आधार अपडेशन के अंतर्गत कुछ ही जानकारियों को अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भारतीय नागरिकों को Aadhar Card Update Form की मदद से अब तक ऑनलाइन आधार अपडेशन के अंतर्गत निम्नलिखित जानकारियों को अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है। 

  • जन्म की तारीख
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • लिंग  
  • आवासीय पता
  • आवेदक का नाम

आधार कार्ड में पता कैसे अपडेट करें? 

यूआईडीएआई ने Aadhar Card Update Form की मदद से नागरिकों को आधार कार्ड डेमोक्रेटिक डाटा (पता, नाम, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी) में बदलाव करने की सुविधा प्रदान की है।  अगर आप आधार कार्ड में Aadhar Card Update Form की मदद से अपना पता अपडेट (Update Address in Aadhaar Card) करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: Aadhar Card Update Form की मदद से आधार कार्ड में पता अपडेट करने के लिए सर्वप्रथम आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जाएं।

स्टेप 2: अगर आपके पास एक वैध आवासीय प्रमाण पत्र है, तो ‘Proceed to Update Address’ पर क्लिक करें। 

स्टेप 3: अगर आपके पास वैध आवासीय प्रमाण पत्र नहीं है तो यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और  Request for Address Validation Letter लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4: नई विंडो साथ खुल जाएगा।  अपना 12- 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर अथवा 16 अंको की आधार कार्ड वर्चुअल आईडी को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें। डिज़िट आधार नंबर या 16- डिज़िट संख्या वर्चुअल आईडी दर्ज करें।

स्टेप 5: दिए गए सिक्योरिटी वेरीफिकेशन कोड कैप्चा को बॉक्स दर्ज करें और ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।

स्टेप 6: यूआईडीएआई सिस्टम द्वारा आपके रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा।

स्टेप 7: वैकल्पिक रूप से, आप आधार अकाउंट प्रमाणित करने के लिए TOTP सुविधा का उपयोग भी कर सकते हैं।

स्टेप 8: ओटीपी को दिए गए निर्धारित स्थान पर भरे और ‘Login’  बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 9: इसके बाद ‘Update Address via Address Proof’ या ‘Update Address Via Secret Code’ में से किसी एक पर क्लिक करें।

स्टेप 10: आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा। दिए गए Aadhar Card Update Form में उन सभी जानकारियों को भरें जिन्हें सही करने की आवश्यकता है। अर्थात अपना सही सही पता दर्ज करें। अब, उन सभी जानकारियों को भरें, जिन्हें सही करने की आवश्यकता है और इसे सही करते हुए पूरा पता लिखें।

स्टेट 11: आप पिन कोड और इससे जुड़ा डेटा (राज्य / जिला / गांव / शहर / शहर / डाकघर) आदि से संबंधित जानकारी के लिए UIDAI के संपर्क केंद्र अथवा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं ।

स्टेप 12: आवासीय पते में अभिभावक / माता-पिता / पति / पत्नी का नाम शामिल करने के लिए  “Address correction” विकल्प का चुनाव करें और Aadhar Card Update Form में C/o जानकारी में उपयुक्त बॉक्स का चयन करें और अभिभावक का नाम दर्ज करें।  C/o जानकारी को पता अपडेट के एक भाग के रूप में अपडेट किया जा सकता है।

स्टेप 13: आवासीय पते में अपडेट की गई सभी जानकारियों से संबंधित सभी सहायक POA एक एक कर अपलोड करें, चाहे आपने अभिभावक का नाम ही क्यों न बदला हो।  अर्थात POA दस्तावेज़ों की अपनी ऑरिजनल कलर स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें

स्टेप 14: इसके बाद अंग्रेजी या फिर स्थानीय भाषा में Aadhar Card Update Form में दर्ज डाटा को अच्छी तरह चेक कर ले। और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 15: Aadhar Card Update Form को सबमिट  करे।  सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही 14 अंकों का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा, जिसकी सूचना आपको रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज के रूप में भी प्राप्त होगी। 

स्टेप 16: आवासीय पते में किए गए अपडेट पर नजर रखने के लिए आप अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) का उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान दें: आधार कार्ड आवासीय पते को अपडेट करने की प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत आप एक्नॉलेजमेंट कॉपी को डाउनलोड / प्रिंट अवश्य कर ले। 

ये भी पढ़ें: नाम तथा जन्मतिथि से ई आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

आधार में नाम कैसे अपडेट करें?

यूआईडीएआई ने Aadhar Card Update Form की मदद से आधार कार्ड में नाम परिवर्तित करने की सुविधा ऑनलाइन प्रदान की है। यह सुविधा उन लोगों के लिए अधिक आवश्यक है जिनका नाम मूल दस्तावेजों के अनुरूप आधार कार्ड में दर्ज नहीं है। जैसे अगर कोई व्यक्ति अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना चाहता है और आधार कार्ड तथा पैन कार्ड में उसका नाम अलग-अलग है, तो उसे दोनों में से किसी एक दस्तावेज में अपना नाम बदलने की आवश्यकता होगी। ऐसी स्थिति में आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आधार कार्ड में दिए गए नाम को पैन कार्ड में दिए गए नाम के अनुरूप ही दर्ज करना होगा। यूआइडीएआइ आधार कार्ड में नाम परिवर्तित करने की सुविधा ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाई है। 

ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड में नाम कैसे बदलें? 

स्टेप 1: सर्वप्रथम अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाएं और आधार अपडेट फ़ॉर्म प्राप्त करें। 

स्टेप 2 : आधार अपडेट फॉर्म (Aadhar Card Update Form) में मांगी गई सभी जानकारियों को एक-एक कर भरे और चेक कर लें कि सभी जानकारियां उपलब्ध दस्तावेजों के अनुरूप सही है अथवा नहीं।  

स्टेप 3 : Aadhar Card Update Form भरने के उपरांत संबंधित पहचान प्रमाण (POI) को फार्म के साथ संलग्न करें और Aadhar Correction Form/ Aadhar Card Update Form को दस्तावेज सहित नामांकन केंद्र अधिकारी के पास जमा करें। 

स्टेप 4: आधार नामांकन अधिकारी द्वारा आपका आधार अकाउंट वेरीफाई करने के लिए आपकी बायोमेट्रिक जानकारियां प्राप्त की जाएंगी और आपकी आधार अपडेट रिक्वेस्ट को रजिस्टर्ड की जाएगी।

स्टेप 5:  आधार अपडेट रिक्वेस्ट रजिस्टर करने के उपरांत आधार नामांकन कार्यकारी द्वारा आपको अपडेट अनुरोध के लिए एक एकनॉलेज स्लिप प्रदान की जाएगी।

स्टेप 6:  आधार कार्ड में नाम बदलने की सुविधा का लाभ प्राप्त करने की एवज में आधार नामांकन अधिकारी द्वारा आपसे ₹25 का शुल्क लिया जाएगा।‌  

आधार में अपना मोबाइल नंबर कैसे अपडेट / बदलें

कई बार ऐसा होता है कि लोग आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करना छोड़ देते हैं। काफी दिनों की योग में ना करने के बाद उन्हें याद आता है कि उनका उपरोक्त मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है। जब तक सर्विस प्रोवाइडर कंपनी द्वारा वह नंबर किसी और को दे दिया जाता है। जिसके कारण आधार से संबंधित सेवाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो घबराने की कोई बात नहीं है अब आप अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं। आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट (Update Mobile Number in Aadhaar Card)  करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :

स्टेप 1:  Aadhar Card Update Form की मदद से मोबाइल नम्बर बदलने के लिए अपने नजदीकी आधार अपडेट केंद्र पर जाएँ।

स्टेप 2:  Aadhar Card Update Form को प्राप्त करें और अपडेट की जाने वाले मोबाइल नंबर तथा अन्य जानकारियों को सही-सही भरें। 

स्टेप 3:  अपना वर्तमान मोबाइल नंबर जिसे अपडेट करना चाहते हैं, को Aadhar Card Update Form में दर्ज करें।

स्टेप 4 : Aadhar Card Update Form में पिछले मोबाइल नंबर का उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है।

स्टेप 5:  आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए किसी प्रकार का दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

स्टेप 6: Aadhar Card Update Form को आधार नामांकन केंद्र अधिकारी के पास जमा करवाएं। 

स्टेप 7: आधार नामांकन अधिकारी द्वारा आपके अनुरोध को रजिस्टर्ड किया जाएगा। 

स्टेप 8 :  आपको  एकनॉलेजमेंट स्लिप सौंप दी जाएगी जिसमें 14 अंकों का आधार अपडेट नंबर दर्ज होगा

स्टेप 9 : इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको 25 रूपए का शुल्क आधार नामांकन केंद्र अधिकारी को देना होगा।

नोट- ध्यान रहे आधार कार्ड में पूरे जीवन काल में केवल दो बार ही अपना नाम बदल सकते हैं।

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें?

यूआइडीएआइ  ने Aadhar Card Update Form की मदद से आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने की सुविधा भी प्रदान की है। अब आप अपनी जन्मतिथि ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से बदल सकते हैं। लेकिन जन्मतिथि को आप केवल पूरे जीवन में एक ही बार बदल सकते हैं। आधार कार्ड में  अपनी जन्मतिथि को अपडेट (Update DOB in Aadhaar Card) करने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें :

स्टेप 1:  Aadhar Card Update Form भरकर जन्मतिथि अपडेट करने के लिए पास के आधार नामांकन केंद्र पर विजिट करें।

स्टेप 2:  आधार नामांकन केंद्र अधिकारी से आधार अपडेट फॉर्म (Aadhar Card Update Form) प्राप्त करें।

स्टेप 3: Aadhar Card Update Form में अपडेट की जाने वाली जन्मतिथि को दिए गए कॉलम में भरें। 

स्टेप 4:  आपको आधार कार्ड में पहले दर्ज जन्म तिथि का उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है।

स्टेप 5:  आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट करने के लिए आपको जन्म तिथि के प्रमाण को फॉर्म के साथ जमा करना आवश्यक है।  

स्टेप 6:  आपकी आधार पहचान को प्रमाणित करने के लिए ऐजेंट आपके बॉयोमीट्रिक्स डाटा लेगा।

स्टेप 7:  आधार अपडेशन रिक्वेस्ट रजिस्टर करने के उपरांत आपको URN नम्बर अंकित एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप दी जाएगी।

स्टेप 8 :  अगर आप आधार में अपनी जन्म तिथि अपडेट स्टेटस को ट्रैक करना चाहते हैं तो URN का इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्टेप 9:  इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आधार नामांकन केंद्र अधिकारी द्वारा आपसे ₹25 का शुल्क लिया जाएगा। 

यह भी पढे:- आधार आवेदन फार्म डाउनलोड कैसे करे?

आधार कार्ड अपडेट करते समय ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

आधार कार्ड को बनवाते समय रह गई त्रुटियों को सही करने के लिए अपने आधार कार्ड में अपडेट करना सुनिश्चित करें। जब आप Aadhar Card Update Form की मदद से अपने आधार कार्ड को अपडेट (Aadhaar Card Update) कर रहे हो, तो आधार कार्ड को अपडेट करवाने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान में अवश्य रखें।

  • आपके द्वारा Aadhar Card Update Form में किए जाने वाले परिवर्तन सही और सटीक होनी चाहिए तथा उनकी सत्यता से संबंधित दस्तावेज आपके पास होने चाहिए।
  • आपके द्वारा उपलब्ध की गई जानकारी को सत्यापित करने वाले दस्तावेज आधार कार्ड आवेदन पत्र (Aadhar Card Update Form) के साथ अवश्य लगाएं।
  • आधार कार्ड में सुधार की जाने वाली जानकारी को Aadhar Card Update Form में अंग्रेजी तथा स्थानीय भाषा में भरें।
  • आधार कार्ड में बदलाव करने के बाद प्राप्त हुए यूआरएन नंबर को संभाल कर रखें क्योंकि यह आधार कार्ड अपडेट का स्टेटस पता करने के काम आएगा।
  • आधार कार्ड में अपडेट करते समय अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए ऑफलाइन विधि का उपयोग करना चाहिए।
  • जहां तक संभव हो आधार अपडेट आवेदन पत्र में भरी गई जानकारियां कैपिटल लेटर में होनी चाहिए।
  • आधार अपडेट फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां सही-सही उचित स्थान पर भरें किसी भी आवश्यक कॉलम को खाली ना छोड़े।
  • अपना नाम दर्ज करते समय किसी भी उपनाम को आवेदन पत्र में दर्द ना करें।
  • आधार अपडेट फॉर्म के साथ केवल यही दस्तावेज लगाएं जो कि बदलाव के लिए नितांत आवश्यक है।
  • आधार अपडेट आवेदन पत्र के साथ संलग्न किए गए तमाम दस्तावेज को स स्वयं हस्ताक्षरित अवश्य करें।
  • ध्यान रहे यूआईडीएआई द्वारा आपका आधार कार्ड संबंधित पते पर भेजा जाएगा अतः आधार अपडेट के समय उस पते का वर्णन दे जिस पर आप मौजूद रह सके।

आधार कार्ड अपडेशन / करेक्शन के लिए रिक्वेस्ट रिजेक्ट होने का कारण।

ध्यान रहे UIDAI द्वारा प्राप्त किए गए सभी प्रकार के अनुरोधों को स्वीकार नहीं किया जाता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी द्वारा केवल उन्हीं अनुरोध को स्वीकार किया जाता है जो उनकी जांच पर खरे उतरते हैं। यूआईडीएआई द्वारा आधार कार्ड से संबंधित अनुरोध को स्वीकार करने से पहले कुछ शर्तों को वेरीफाई किया जाता है। अगर आप यूआईडीएआई की इन शर्तों पर खरा उतरते हैं, तो आपके आधार अनुरोध को स्वीकार कर लिया जाता है।  यदि आपका आधार अनुरोध यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा स्वीकार नहीं किया गया है, तो इसका सीधा सा अर्थ है कि आपने यूआईडीएआई की शर्तों को पूरा नहीं किया है। यूआईडीएआई द्वारा आधार अपडेट अनुरोध की स्वीकृति हेतु निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें।

  • आधार कार्ड अपडेशन में किए गए सुधारों के अनुरूप आवश्यक दस्तावेज Aadhar Card Update Form के साथ अवश्य लगाएं। ताकि यूआईडीएआई द्वारा आपके द्वारा किए गए बदलाव को वेरीफाई किया जा सके। 
  • आधार अपडेट आवेदन पत्र (Aadhar Card Update Form)  के साथ संलग्न किए गए सभी दस्तावेज़ सेल्फ अटेस्टेड होने चाहिए

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आधार कार्ड से संबंधित अनुरोध को केवल Aadhar Card Update Form को सही-सही ना भरने तथा संबंधित दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न नहीं करने पर ही रद्द किया जाता है। 

यदि यूआईडीएआई द्वारा आपके आधार कार्ड अनुरोध को किसी कारणवश अस्वीकार कर दिया जाता है तो इस संबंध में फिर से आवेदन पत्र सही-सही भरें और की गई करेक्शन से संबंधित आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें और फिर से आधार अपडेशन रिक्वेस्ट सबमिट करें।

ये भी पढ़ें: एम-आधार मोबाइल एप्लीकेशन क्या है?

आधार कार्ड अपडेट  संबंधित सवाल

प्रश्न. 1. क्या कोई व्यक्ति आधार कार्ड में ऑनलाइन अपडेट कर सकता है?

उत्तर: यूआईडीएआई के नवीनतम नियमों के अनुसार, आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड में डेमोग्राफिक डाटा से संबंधित बदलाव ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है। यदि कार्डधारक बायोमैट्रिक डाटा में बदलाव करना चाहता है तो उसे इसके लिए अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर बायोमैट्रिक डाटा को अपडेट करना होगा।

प्रश्न. 2. सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के माध्यम से आधार में किस प्रकार का बदलाव किया जा सकता है?

उत्तर: यूआईडीएआई ने लोग को अपने आधार कार्ड में दी गई सभी जानकारी को आधार नामांकन केंद्रों के माध्यम से अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है। आप आधार नामांकन केंद्र के माध्यम से आधार में नाम, पता, DoB, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल के साथ-साथ बायोमेट्रिक्स फिंगर प्रिंट, आइरिस और फोटोग्राफ को अपडेट कर सकते हैं।

प्रश्न. 3. ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए क्या कोई एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया लागू होता है?

उत्तर: हां, अगर आप आधार कार्ड में किसी प्रकार के बदलाव के लिए ऑनलाइन अनुरोध करना चाहते हैं, तो आपको उस अनुरोध से संबंधित सत्यता साबित करने वाला आवश्यक दस्तावेज Aadhar Card Update Form के साथ संलग्न करना आवश्यक है। जैसे अगर आपने आधार कार्ड में ऑनलाइन बदलाव किया है, तो पते से संबंधित प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करना आवश्यक है।

प्रश्न. 4. क्या होम लोन, क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन एप्लिकेशन के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है?

उत्तर: हां, भारत सरकार ने आधार कार्ड को वैध पहचान और आवासीय प्रमाण के रूप में मान्यता प्रदान की है। अतः अब आप आधार कार्ड का उपयोग होम लोन ,  क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन एप्लिकेशन के लिए कर सकते हैं।

प्रश्न.5. यदि मेरा मोबाइल नंबर UIDAI रजिस्टर्ड नहीं है, तो क्या मैं ऑनलाइन आधार अपडेट कर सकता हूं?

उत्तर: यदि आपका मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेशन नहीं कर सकते हैं। ऑनलाइन आधार कार्ड में अपडेट करने की प्रोसेस के दौरान अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है। ओटीपी नहीं आने की स्थिति में आप ऑनलाइन अपडेट नहीं कर पाएंगे। यदि यूआईडीएआई के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर आधार से संबंधित अपडेट कर सकते हैं।

प्रश्न.6. मेरा मोबाइल नंबर मेरे आधार कार्ड से रजिस्टर्ड नहीं है। तो, मैं अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे सही कर सकता हूं?

उत्तर: अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तो भी आप एक अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से OTP का उपयोग करके वैरीफिकेशन का विकल्प चुन सकते हैं। यूआइडीएआइ ने जिन लोगों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है लेकिन वे अपने आधार कार्ड में ऑनलाइन बदलाव करना चाहते हैं तो इस विधि का पालन कर सकते हैं।

प्रश्न.7. किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कैसे करें?

उत्तर: UIDAI के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने के लिए अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाएं। Aadhar Card Update Form में उस नंबर को दर्ज करें जिसे आप आधार के साथ लिंक करना चाहते हैं और  आधार नामांकन केंद्र अधिकारी के पास जमा करा दें। 

प्रश्न. 8. आधार मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए क्या किसी दस्तावेज की आवश्यकता होती है?

उत्तर: यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारक को आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर जोड़ने तथा अपडेट करने के लिए Aadhar Card Update Form के साथ किसी भी प्रकार के दस्तावेज की मांग नहीं की है। अगर आप आधार नामांकन केंद्र से मोबाइल नंबर को अपडेट करते हैं तो आपसे फीस के तौर पर ₹25 लिए जाएंगे।

प्रश्न.9. आधार कार्ड धारक ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड में किस प्रकार की अपडेट का अनुरोध कर सकता है?

उत्तर: यूनिटी आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आवासीय पते को ऑनलाइन और पोस्ट के माध्यम से ऑफ़लाइन अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है।  ऑफलाइन माध्यम से अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र से आप अपने सभी बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय विवरणों को Aadhar Card Update Form की मदद से अपडेट कर सकते हैं।

यह भी अवश्य पढ़ें:-आधार ऑथेन्टिकेशन हिस्ट्री कैसे चैक करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here