आधार कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अपॉइंटमेंट कैसे प्राप्त करें ? |Aadhar Card Online Registration Appointment

0
246

Aadhar Card Online Registration Appointment – आधार अधिनियम के मुताबिक यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया आधार नामांकन और प्रमाणीकरण के लिए उत्तरदाई संस्था है। यूआईडीएआई द्वारा आधार ही सभी तरीकों जैसे आधार नंबर जारी करना, प्रमाणीकरण और साथ ही पहचान जानकारी और व्यक्तियों के प्रमाणीकरण रिकॉर्ड की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक पॉलिसी बनाना, प्रक्रिया प्रणाली विकसित करना आदि का संचालन और मैनेजमेंट किया जाता है। आधार नंबर एक बार 12 अंको की संख्या है, जिसे UIDAI द्वारा तय वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद भारत के निवासियों के लिए जारी की जाती है। 

कोई भी भारतीय नागरिक चाहे वह किसी भी धर्म, जाति अथवा संप्रदाय, उम्र और लिंग का हो, आधार नंबर और आधार आईडी प्राप्त करने के लिए आवेदन का पात्र है।  अर्थात कोई भी भारतीय नागरिक आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए नागरिक को पहले Aadhar Card Online Registration Appointment लेना आवश्यक है।  आधार नामांकन अपॉइंटमेंट (Aadhar Card Online Registration Appointment) लेने के बाद आधार नामांकन केंद्र पर नामांकन प्रक्रिया के दौरान कुछ डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करनी होती है। 

ऑनलाइन आधार रजिस्ट्रेशन अप्वाइंटमेंट प्रक्रिया|Aadhar Card Online Registration Appointment Process 

अगर आप आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर आधार रजिस्ट्रेशन करने से पहले Aadhar Card Online Registration Appointment लेना आवश्यक है। आधार नामांकन के लिए अपॉइंटमेंट लेना बाध्यकारी नहीं है। नागरिक चाहे तो आधार रजिस्ट्रेशन के लिए सीधा आधार नामांकन केंद्र पर विजिट कर सकता है। लेकिन उसे आधार नामांकन के लिए लंबी कतार का सामना करना पड़ सकता है। इन्हीं लंबी-लंबी कतारों से बचने के लिए आपको आधार नामांकन केंद्र पर विजिट करने से पहले Aadhar Card Online Registration Appointment अवश्य लेना चाहिए। 

Aadhar Card Online Registration Appointment कैसे प्राप्त करें?

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड के नामांकन के लिए लोगों को लंबी-लंबी कतारों से बचने के लिए Aadhar Card Online Registration Appointment की सुविधा प्रदान की है। यूआईडीएआई की अपॉइंटमेंट प्रकिया संपूर्ण नामांकन प्रक्रिया को एक दिन में पूरा करती है और आपको  लंबी कतारों में खड़े होने और समय बर्बाद करने की परेशानी से बचाती है। अगर आप आप भी आधार नामांकन केंद्र के लिए Aadhar Card Online Registration Appointment लेना चाहते हैं, तो नीचे दी गई स्टेटस को फॉलो करें।

स्टेप 1: आधार नामांकन अपॉइंटमेंट (Aadhar Card Online Registration Appointment) के लिए सर्वप्रथम यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया का आधिकारिक होम पेज खुल जाएगा।

स्टेप 3: होम पेज पर “My Aadhar” सेक्शन के अंतर्गत “Get Aadhar” का सबसेक्शन दिखाई देगा।   “Get Aadhar” का सबसेक्शन के अंतर्गत ‘Book an Appointment’ का लिंक दिखाई देगा।

स्टेप 4: ‘Book an Appointment’  लिंक पर क्लिक करें। Booking के लिए फॉर्म खुल जाएगा। ड्रॉपडाउन सूची से अपने शहर अथवा लोकेशन का चुनाव करें।

स्टेप 5: “Proceed to Book Appointment” के बटन पर क्लिक करें। आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 

स्टेप 6: दिए गए निर्धारित कोल्लम में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। सिक्योरिटी कैप्चा कोड को दिए गए निर्धारित स्थान पर भरें और Get OTP के बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 7: मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें और वेरीफाई ओटीपी (Verify OTP) के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 8: नया पेज खुल जाएगा जिसमें Aadhar Card Online Registration Appointment के लिए अपनी व्यक्तिगत विवरण के अंतर्गत ड्रॉपडाउन सूची से एनरोलमेंट टाइप का चुनाव करें और अपने चुनाव के अनुरूप मांगी गई सूचनाओं को दर्ज करें। 

स्टेप 9: अपॉइंटमेंट डिटेल्स के अंतर्गत मांगी गई सूचनाओं को सही-सही निर्धारित कॉलम में भरें और सबमिट करें।

स्टेप 10: Submit के बटन पर क्लिक करते ही Aadhar Card Online Registration Appointment acknowledgement slip स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी, जो आधार नामांकन केंद्र में काम आएगी।

यह भी पढ़े: – आधार कार्ड में फोटो कैसे बदले?

नोट:- Aadhar Card Online Registration Appointment की सुविधा केवल आधार से संबंधित निम्नलिखित सेवाओं के लिए ही उपलब्ध कराई गई हैं।

  • ताजा आधार नामांकन
  • नाम अद्यतन
  • पता अद्यतन
  • मोबाइल नंबर अपडेट
  • ईमेल पता अद्यतन
  • जन्म तिथि अपडेट
  • लिंग अद्यतन
  • बायोमेट्रिक डेटा (फोटो, फिंगरप्रिंट, आईरिस) अपडेट

आधार रजिस्ट्रेशन हेतु एनरोलमेंट आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

आधार रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन पत्र भरना आवश्यक है।‌ आधार रजिस्ट्रेशन आवेदन पत्र भरने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप 1: सर्वप्रथम एनरोलमेंट रिक्वेस्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://wenrol.uidai.gov.in/enrolment_request/view/enrol/home.php पर विजिट करें। 

स्टेप 2: एनरोलमेंट रिकवेस्ट पोर्टल के पेज दी गई सभी आवश्यक शर्तों को पढ़ें।

स्टेप 3: इसके बाद आपको पहले आधार के लिए नामांकन नहीं किया है यह कथन के सामने दिए गए बॉक्स को चेक करना है। 

स्टेप 4: दिए गए सिक्योरिटी कोड को निर्धारित कॉलम में दर्ज करें। 

स्टेप 5: ड्रॉपडाउन सूची से अपने राज्य अथवा केंद्र शासित प्रदेश जहां आप निवास करते हैं, का चयन करें। 

स्टेप 6: अगर आप दिए गए नियमों और शर्तों से सहमत हैं, तो  “verify and proceed”  बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 7: “verify and proceed” के बटन पर क्लिक करते ही आपको

https://wenrol.uidai.gov.in/enrolment_request/view/enrol/preEnrol.php?menu_id=a02&smsg=pass पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 

स्टेप 8: आपकी स्क्रीन पर “Enrolment Request Application”  फॉर्म खुल जाएगा। 

स्टेप 9: आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी व्यक्तिगत जानकारियां दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें और सुनिश्चित करें कि आवेदन फार्म में दर्ज की गई सभी जानकारियां सही हो। 

स्टेप 10: आवेदन फार्म में भरे गए डाटा को सेव करने के लिए “Save and Continue” बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 11: आधार सिस्टम द्वारा आपकी डेमोग्राफिक जानकारी के साथ आवेदन फॉर्म को अंतिम समीक्षा के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। 

स्टेप 12: आवेदन फॉर्म को ध्यान से पढ़ें और अगर किसी प्रकार की त्रुटि है तो उसे ठीक करें। क्योंकि इस स्टेप को पूरा करने के उपरांत आवेदन फार्म में भरी गई जानकारी को सही करने का अवसर नहीं मिलेगा। 

स्टेप 13: अगर आवेदन फार्म में भरी गई जानकारियां सही नहीं है तो उन्हें दुरुस्त करें और अगर सही है तो “Submit बटन पर क्लिक करें

स्टेप 14: इसके बाद अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र का चुनाव करें जहां आप आधार नामांकन प्रक्रिया पूरी करना चाहते हैं। 

स्टेप 15: नामांकन केंद्र आपके द्वारा चुना गया भैया स्थान होता है जहां आधार नामांकन के लिए आपकी अपॉइंटमेंट सुनिश्चित की जाती है। 

स्टेप 16 : प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको एक प्री-एनरोलमेंट स्लिप प्राप्त होगी जिसे आधार नामांकन केंद्र पर दिखाकर आधार नामांकन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े: – कागजात/दस्तावेज के बिना आधार कार्ड कैसे बनाए?

आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप आधार कार्ड प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आपको आधार के लिए रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। अगर आप आधार के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो आपको अपना सभी प्रकार का बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डाटा यूआइडीएआइ को  उपलब्ध कराना होगा। आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

स्टेप 1: सर्वप्रथमआधार प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति को आधार प्राप्त करने के लिए  Aadhar Card Online Registration Appointment लेना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद जहां आवेदक का Aadhar Card Online Registration Appointment निश्चित हुआ है, उस आधार नामांकन केंद्र पर जाएं। 

स्टेप 3: आधार नामांकन केंद्र अधिकारी से आधार नामांकन फार्म प्राप्त करें और उसमें मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही निर्धारित कॉलम में भरे। 

स्टेप 4: आधार नामांकन आवेदन फार्म को नामांकन केंद्र अधिकारी के पास जमा कराएं। नामांकन केंद्र अधिकारी द्वारा आपके बायोमैट्रिक डाटा की सूचना प्राप्त की जाएगी।

स्टेप 5: बायोमैट्रिक डाटा के अंतर्गत आधार नामांकन केंद्र अधिकारी द्वारा आपके 10 उंगलियों के फिंगर प्रिंट और आंखों के रेटिना को स्कैन किया जाएगा। 

स्टेप 6: डेमोग्राफी और बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त करने के उपरांत आधार नामांकन अधिकारी द्वारा आपको एक आधार एनरोलमेंट नंबर रसीद प्रदान की जाएगी। आधार एनरोलमेंट नंबर की मदद से आप अपने आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के तरीके

अगर आप आधार कार्ड बनवाने के इच्छुक हैं, तो आपका आधार कार्ड निम्नलिखित तीन तरीकों से बनाया जा सकता है।

दस्तावेज़ के आधार पर 

अगर आपके पास यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित दस्तावेजों में शामिल पहचान प्रमाण पत्र का कोई दस्तावेज है तथा साथ में पता प्रमाण पत्र का कोई वैध दस्तावेज है तो आप पहचान तथा निवास प्रमाण पत्र के आधार पर आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म के साथ एक पहचान प्रमाण (POI) दस्तावेज़ और एक वैध पता प्रमाण (POA) दस्तावेज जमा करें।

परिवार के मुखिया के आधार पर

अगर आपके परिवार के मुखिया का आधार बना हुआ है तो परिवार के मुखिया के आधार पर आपका आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन हो सकता है। अगर परिवार के मुखिया का आधार कार्ड नहीं बना है तो परिवार के मुखिया के पहचान एवं निवास प्रमाण पत्र के आधार पर परिवार के मुखिया पर आश्रित परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड नामांकन हो सकता है।

परिचयकर्ता के आधार पर

अगर आपके पास यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा निर्धारित वैध पहचान प्रमाण (POI) और पता प्रमाण (POA) दस्तावेज़ नहीं है तो भी आप अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको यूआईडीएआई द्वारा पंजीकृत परिचय करता द्वारा आधार नामांकन आवेदन पत्र को वेरीफाई करवाना होगा। 

UIDAI और भारत के रजिस्ट्रार जनरल का कार्यालय (RGI ) आधार नामांकन के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल करता है। आधार नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए यूआईडीएआई द्वारा समय-समय पर शिविरों का आयोजन भी किया जाता है। प्रत्येक नागरिक आधार शिविर या किसी स्थायी नामांकन केंद्र पर जाकर अपना आधार नामांकन कर सकता है। 

निष्कर्ष 

युनिक आइडेन्टीफिकेशन ऑथोरिटी आप इंडिया ने लोगो को आधार नामांकन केन्द्र पर लम्बी लम्बी लाईनो में लगने से बचने के लिए Aadhar Card Online Registration Appointment की सुविधा प्रदान की है। अब कोई भी आधार के लिए नामांकन करना का इच्चुछ व्यक्ति UIDAI का आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Aadhar Card Online Registration Appointment प्राप्त कर सकता है। 

यह भी अवश्य पढ़े: – बच्चो के लिए आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here