[Aadhar Card Not Received]आधार कार्ड प्राप्त नहीं हुआ तो क्या करें?

0
150

If Aadhar Card Not Received : – क्या आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है? आधार आवेदन के उपरांत 90 दिन के बाद भी आपका आधार कार्ड प्राप्त नहीं (Aadhar Card not received) हुआ है? अगर ऐसा है, तो घबराने की कोई बात नहीं है। आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह जानकारी दी जाएगी कि आधार आवेदन के उपरांत 90 दिन के बाद भी आपका आधार कार्ड अगर आपके घर नहीं पहुंचता है, तो क्या करना चाहिए। 

आधार कार्ड समय पर नहीं पहुंचने का कारण/ Reason of Aadhar Card not received at Home

आधार कार्ड नामांकन के 90 दिन के अंदर यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आधार कार्ड आवेदक के रजिस्टर्ड पते पर डाक द्वारा भेज दिया जाता है। अगर आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है और आवेदन को 90 दिन का समय हो गया है, लेकिन अब भी आपका आधार कार्ड आपके पास नहीं पहुंचा (Aadhar Card not received) है, तो सबसे पहले आपको यह चेक करना चाहिए कि आपका आधार कार्ड बनकर तैयार हुआ है अथवा नहीं। इसके लिए आपको ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड स्टेटस चेक करना होगा। 

  • Aadhar Card Not Received होने की स्थिति में आप ऑफलाइन आधार कार्ड चेक करने के लिए अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं। आधार नामांकन केंद्र कार्यकारी से अपना आधार एनरोलमेंट नंबर देकर अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करवा सकते हैं। 
  • Aadhar Card Not Received होने की स्थिति में आप ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड चेक करने के लिए यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑनलाइन आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप “आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें” लिंक पर जा सकते हैं। 
  • आधार कार्ड स्टेटस चेक करने पर आपको पता चलता है कि आपका आधार कार्ड बनकर तैयार है अथवा नही। अगर आपका आधार कार्ड बनकर तैयार हो गया है लेकिन अभी तक Aadhar Card not received का स्टेटस बरकरार है, तो आप अपना आधार कार्ड ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। 
  • Offline आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र में जाकर आधार कार्यकारी से मिलना होगा। आधार कार्यकारी को अपना 14 अंकों का आधार नामांकन नंबर उपलब्ध कराएं और उसे आधार कार्ड घर पर नहीं पहुंचने के बारे में अवगत कराएं। आधार नामांकन कार्यकारी आपके आधार कार्ड का प्रिंट आउट निकाल कर दे देगा। जो ओरिजिनल आधार कार्ड की तरह ही मान्य है।
  • Aadhar Card Not Received होने की स्थिति में आप ऑनलाइन माध्यम से भी अपना आधार कार्ड घर पर ही यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। यूआइडीएआइ पोर्टल से आधार कार्ड डाउनलोड करने के संबंध में अधिक जानकारी के लिए “आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें” लिंक का उपयोग कर सकते हैं। 

ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप एम आधार एप का उपयोग भी कर सकते हैं। एम आधार एप के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप “एम आधार ए

अगर आपका आधार कार्ड 90 दिन तक भी नहीं बना है तो आधार कार्ड ना बनने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं।

  • आपने 1 अप्रैल 2012 से पहले आधार के लिए आवेदन किया था
  • आपका आवेदन UIDAI द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है।

अगर यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आपके आधार नामांकन आवेदन को अस्वीकार कर दिया है, तो आपको फिर से आधार कार्ड नामांकन के लिए आवेदन करना होगा। आधार कार्ड के लिए फिर से आवेदन करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए “आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें” लिंक पर विजिट करें।

यह भी पढ़ें: ई आधार कार्ड पीडीएफ फाइल से पासवर्ड कैसे हटाए?

वेबसाइट के माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड करें। 

यदि आवेदन के उपरांत आपका आधार कार्ड आपको डाक द्वारा आधार प्राप्त नहीं (Aadhar Card not received) हुआ है, तो आप UIDAI की वेबसाइट से ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड आधार कार्ड की ही सॉफ्ट कॉपी होती है। ई आधार कार्ड यूआईडीएआई के अनुसार सभी स्थानों पर स्वीकार्य है तथा इसे UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन ई आधार डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: Aadhar Card Not Received होने की स्थिति में सर्वप्रथम यूआइडीएआइ पोर्टल पर जाएं और नेविगेशन की मदद से आधार कार्ड डाउनलोड पेज पर जाएं।

स्टेप 2: आधार कार्ड डाउनलोड पेज पर सीधे जाने के लिए https://eaadhaar.uidai.gov.in/  लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

स्टेप 3: आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपनी सुविधा अनुसार आपके पास मौजूद डेटा के अनुसार  “Aadhaar Number”, “EID Number” और “VID Number”   में से एक का चुनाव करें। 

स्टेप 4: यदि आपके पास इनमें से कोई नहीं है, तो सबसे पहले आधार नंबर तथा वर्चुअल आईडी नंबर अथवा एनरोलमेंट आईडी नंबर दोबारा प्राप्त करना होगा। 

स्टेप 5: आपने “Aadhaar Number”, “EID Number” और “VID Number”   में से जिसका भी चुनाव किया है उससे संबंधित जानकारी दिए गए कॉलम में भरें। 

स्टेप्स 6: मास्क आधार कार्ड से संबंधित चेक बॉक्स को अपनी सुविधा अनुसार चेक अथवा अनचेक करें। अगर आप मास्क आधार का चयन करते हैं तो आप के आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक ही आधार कार्ड नंबर के स्थान पर दिखाई देंगे।

स्टेप 7: दिए गए सिक्योरिटी कैप्चा कोड को निर्धारित स्थान पर भरें और सेक्शन के अंत में, दिए गए “Send OTP”  बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और/ या ईमेल पते पर एक OTP (One Time Password)  प्राप्त होगा।

स्टेप 8:  प्राप्त हुए OTP को “Enter OTP”  स्थान में दर्ज करें और फिर, “Download Aadhaar” बटन पर क्लिक करें। आपका ई आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

स्टेप 9: ई आधार कार्ड डाउनलोड फाइल आधार पासवर्ड से प्रोटेक्ट होगी। अपना आधार कार्ड पासवर्ड डालें और सबमिट करें। पीडीएफ फाइल डिस्प्ले हो जाएगी। 

स्टेप 10: आपका आधार कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में होता है अतः यह सुनिश्चित कर लें कि आपके सिस्टम में पीडीएफ फाइल रीड करने के लिए एडोब रीडर मौजूद हो। अन्यथा, आप आधार पीडीएफ फ़ाइल नहीं खोल पाएंगे। 

स्टेप 11: आप इस ई आधार फ़ाइल का एक प्रिंटआउट ले सकते हैं और जहाँ भी आवश्यक हो उसका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ई आधार का उपयोग करने से पहले इसके डिजिटल हस्ताक्षर को वैलिडेट अवश्य कर ले।

आपका आधार कार्ड पासवर्ड क्या होगा इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए “आधार कार्ड पासवर्ड क्या होता है” लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं। इस प्रकार Aadhar Card not received होने पर  आप उपरोक्त प्रक्रिया को अपनाकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है। 

यह भी पढ़ें: बच्चो का आधार कार्ड कैसे बनवाए? 

मोबाइल में आधार कैसे रखें?

यदि अपने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपका आधार जनरेट हो गया है, लेकिन Aadhar Card not received होने पर आप इसे mAadhaar मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से अपने मोबाइल में रख सकते हैं।  mAadhaar मोबाइल एप्लिकेशन उपयोगकर्ता के आधार जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग, आवासीय पता, फोटोग्राफ और बायोमेट्रिक्स को लिंक करता है। mAadhaar ऐप के कारण उपयोगकर्ता को हर समय अपने साथ आधार कार्ड की कागज़ी कॉफ़ी रखने की आवश्यकता नहीं है। 

इस एप्लीकेशन की मदद से ना केवल आप अपना आधार अपने मोबाइल में रख सकते हैं बल्कि यह ऐप उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदाता के साथ अपने  KYC और QR कोड को आसानी से शेयर करने की अनुमति भी देता है। वर्तमान में एम आधार एप केवल एंड्रॉयड फोन के लिए ही तैयार किया गया है जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। लेकिन निकट भविष्य में आईफोन के लिए भी यह के एप्लीकेशन उपलब्ध हो सकता है।

ध्यान रहे अगर आप अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से mAadhaar ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड नंबर या आधार QR कोड की आवश्यकता होगी। आधार नंबर और क्यूआर कोड आधार कार्ड में दिए हुए होते हैं। 

SMS से आधार आधार कार्ड जानकारी कैसे प्राप्त करें? 

अगर  आधार कार्ड आवेदन के 90 दिन के उपरांत भी आधार कार्ड जनरेट हो जाने के बाद भी आपके Aadhar Card Not Received का स्टेटस बना हुआ है, तो आप अपना आधार नंबर की जानकारी SMS के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। एसएसएस से आधार प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: Aadhar Card Not Received होने की स्थिति में आप सर्वप्रथम आधार रेजिडेंट पोर्टल का आधाकारिक वेबसाईट पर विजिट करें। 

स्टेप 2: इसके बाद अपने आधार रसीद में दिए गए 28-अंकीय एनरोलमेंट नंबर, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और सुरक्षा कोड के तौर पर दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित कॉलम्स में भरें।

स्टेप 3: इसके बाद “Send One Time Password”  बटन पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।

स्टेप 4:  OTP को दिए गए स्थान पर दर्ज करें और  “Submit”  बटन पर क्लिक करे। 

स्टेप 5:  ओटीपी वेरीफाई हो जाने के उपरांत आपको अपने मोबाइल फोन पर  SMS के माध्यम से आप के आधार कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इस प्रकार Aadhar Card not received होने पर आप उपरोक्त प्रक्रिया को अपनाकर आधार कार्ड की स्थति के बारे में जान सकते है। 

आधार कार्ड ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें?

Aadhar Card Not Received होने की स्थिति में जो लोग टेक्नोलॉजी से अच्छी तरह वाक़िफ़ या सहज नहीं हैं, यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया में उनकी सुविधा के लिए आधार नामांकन केंद्र से आधार कार्ड प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की है। 

इसके लिए अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाएं और आधार नामांकन अधिकारी के पास फॉर्म भरकर जमा करें। अपनी व्यक्तिगत जानकारी और बायोमेट्रिक्स वेरिफाइड करवाएँ। आपके डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डाटा के वेरीफाई हो जाने के उपरांत आधार नामांकन केंद्र द्वारा आधार कार्ड को आपके आवासीय पते पर भेज दिया जाएगा। आपका Aadhar Card Not Received होने की स्थिति में नीचे दिए गए ऑफ लाइन तरको को अपनाकर आप अपने आधार कार्ड की स्थति जान सकते है।

आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर से आधार कार्ड की जानकारी कैसे प्राप्त करें? 

आधार कार्ड आवेदन के उपरांत यदि आपको अपनीष आधार जानकारी प्राप्त करने में कोई समस्या आ रही है, तो आप आधार कार्ड कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर या वेबसाइट से मदद ले सकते हैं। आप आधार कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर सकते हैं आधार कार्ड कस्टमर केयर फैक्स नंबर पर अपना सेक्स कर सकते हैं अथवा हेल्पलाइन ईमेल आईडी पर ईमेल कर सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आधिकारिक पते अथवा क्षेत्रीय कार्यालय के पते पर अपनी शिकायत भी भेज सकते हैं। इस प्रकार Aadhar Card not received होने पर आप नीचे दिए गए आधार कस्टरमर केयर नम्बर व मेल आईडी पर सम्पर्क कर सकते है।

आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर फेक्स नंबर तथा ईमेल आईडी नीचे दी गई है।

  • कॉल सेंटर -1800 180 1947
  • फैक्स नंबर -080 2353 1947
  • ईमेल [email protected]

यह भी अवश्य पढ़ें: आधार कार्ड में फोटो कैसे बदले?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here