आधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?|Aadhar Card Manual Check Status Process

0
465

Aadhar Card Manual Check Status Process – यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड आवेदन करने के उपरांत आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने की ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार की सुविधाएं प्रदान की है। अर्थात एक बार आधार आवेदन रसीद मिलने के बाद आप ऑफलाइन (Aadhar Card Manual Check Status) अथवा ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड का स्टेटस चेक (Aadhar Card Status Check Online) कर सकते हैं। Aadhar card status check करने के लिए आपके पास केवल आधार कार्ड एनरोलमेंट नंबर होना आवश्यक है।  यूआईडीएआई ने आधार कार्ड नंबर तथा आधार कार्ड नंबर के बिना Aadhar Card Manual Check Status की कई तरीके उपलब्ध कराए हैं जिनका प्रयोग कर कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकता है।

इस पोस्ट में Aadhar Card Status Check Online तथा Aadhar Card Manual Check Status तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन (Aadhar Card Manual Check Status) माध्यम से आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के सभी तरीके जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

आधार कार्ड का स्टेटस चेक कैसे करें?|How to Check Aadhar Card Status?

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए कई तरीके उपलब्ध कराए हैं। इन तरीकों में कुछ तरीके ऑफलाइन  अर्थात Aadhar Card Manual Check Status तथा कुछ तरीके Aadhar Card Status Check Online से संबंधित है। आइए अब आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन तरीकों के बारे में एक एक कर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हैं।

यह भी पढ़ें: वर्चुअल आईडी से ई आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

आधार कार्ड का स्टेटस ऑफलाइन कैसे चेक करें?|Aadhar Card Manual Check Status Process 

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नागरिकों को आधार कार्ड स्टेटस अथवा आधार कार्ड अपडेट स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ-साथ ऑफलाइन चेक करने की सुविधाएं भी प्रदान की है। अब नागरिक Aadhar Card Manual Check Status की सुविधा पा सकता है। Aadhar Card Manual Check Status के लिए निम्नलिखित तरीके इस्तेमाल में लिए जा सकते हैं।

Aadhar Card Manual Check Status Through Aadhar Enrolment Centre

आधार नामांकन केन्द्र से Aadhar Card Manual Check Status की सुविधा पा सकते है। आधार नामांकन केन्द्र से Aadhar Card Manual Check Status सेवा प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सर्वप्रथम अपने आधार नामांकन केंद्र पर जाएं और आधार नामांकन अधिकारी से संपर्क करें।
  • आधार संपर्क अधिकारी को अपने आधार कार्ड का स्टेटस मैनुअल चेक करने के लिए रिक्वेस्ट करें।
  • आधार नामांकन अधिकारी द्वारा आपका स्टेटस चेक करने के लिए आधार से संबंधित कुछ सूचनाएं मांगी जाएंगी।
  • डेमोग्राफिक तथा बायोमेट्रिक सूचनाएं प्राप्त करने के उपरांत आधार अधिकारी द्वारा आपको आप के आधार कार्ड का स्टेटस की जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक Aadhar Card Manual Check Status की सेवा अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र से प्राप्त कर सकता है।

SMS से आधार कार्ड का स्टेटस चेक करें

SMS सेवा के माध्यम से भी आप अपने Aadhar Card Status Check कर सकते है। यह प्रक्रिया एक प्रकार से  Aadhar Card Manual Check Status की श्रेणी में ही आती है। इस सेवा के लिए आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार का स्टेटस देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम Aadhar Card Manual Check Status सेवा का लाभ SMS से प्राप्त करने  के लिए अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करें।
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर के मैसेज बॉक्स में UIDAI<>STATUS<14 अंको का आधार एनरोलमेंट  नंबर> टाइप करें और उसे 51969 पर भेज दे।
  • अगर आपका आधार बनकर तैयार हो गया है, तो एसएमएस के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार नंबर भेज दिया जाता है।
  • अगर आवेदक का आधार तैयार नहीं हुआ है, तो आवेदक को एक एसएमएस भेजा जाता है जिसमें आधार का मौजूदा स्टेटस दिया होता है।

भारत पोस्ट (डाक) से आधार अपडेट स्टेटस जाने।

जब कोई व्यक्ति आधार कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो एक बार आपका आधार यूआईडीएआई(UIDAI) द्वारा जारी और डिस्पैच हो जाने के बाद आधार कार्ड को आवेदक के आवासीय पते तक पहुंचने में 60 से 90 दिनों का समय लगता है। यूआईडीएआई द्वारा भारतीय पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड को भेजने के उपरांत उसका स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम भारत पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • अपने कन्साइनमेंट नंबर को दिए गए निर्धारित स्थान पर भरें। कंसाइनमेंट नंबर आपको आधार कार्ड वेबसाइट से प्राप्त हो जाएगा।
  • आधार कंसाइनमेंट नंबर को सबमिट करें। आपके आधार कन्साइनमेंट की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • आवेदक आधार का डिलीवरी स्टेटस/ स्तिथि चेक करने के लिए किसी भी इंडिया पोस्ट की शाखा पर जा सकता है।

भारत पोस्ट (डाक) से आधार अपडेट स्टेटस जानने की यह प्रक्रिया एक प्रकार से  Aadhar Card Manual Check Status की श्रेणी में ही आती है।

आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें?

यूआईडीएआई ने नागरिकों को Aadhar Card Manual Check Status सुविधा के अलावा अपना आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक (Check Aadhaar Card Status Online) करने के लिए निम्नलिखित ऑनलाइन तरीकों की सुविधा प्रदान की है।

  • एनरोलमेंट नंबर के माध्यम से।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से।
  • इंडिया पोस्ट ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से।

नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना आवश्यक है।

एनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?

कोई भी नागरिक Aadhar Card Manual Check Status सेवा के अलावा आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के उपरांत यूआईडीएआई (UIDAI) की ऑफिशियल  वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड का स्टेटस/ स्तिथि देख सकते हैं। यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से आधार कार्ड स्टेटस चेक (Aadhaar Card Status Check) करने की सुविधा बिल्कुल मुफ्त है। इस सेवा के लिए कोई फीस/ शुल्क नहीं लगती है। अगर आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस एनरोलमेंट नंबर की मदद से ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: यूआईडीएआई(UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए https://uidai.gov.in/ लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 2 : मुख्य नेविगेशन मेंन्यू में “My Aadhar” सेक्शन के अंतर्गत Get Aadhar Card के सब सेक्शन के अंतर्गत  Check Aadhar Status के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: Check Aadhar Status के लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहां पर, आपको अपने आधार के स्टेटस को जानने के लिए एनरोलमेंट आईडी की आवश्यकता होगी।

स्टेप 4: दिए निर्धारित स्थान पर अपनी EID दर्ज करें। एनरोलमेंट आईडी एक 14 अंकों की संख्या होती है जो आपके नामांकन तारीख़ तथा समय को मिलाकर बनाई जाती है। एनरोलमेंट आईडी आपके आवेदन के उपरांत आपको मिली रसीद पर अंकित होती है। 

स्टेप 5: अपने आपको वेरीफाई करने के लिए दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित स्थान पर भरें और ‘Check Status’ के  बटन पर क्लिक करें

स्टेप 6: आपके आधार कार्ड का स्टेटस स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। अगर आप आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो, “Get Aadhar Card” सेक्शन के अंतर्गत दिए गए Download Aadhaar लिंक पर क्लिक करके ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं

स्टेप 7: अगर आप अपना आधार मोबाइल पर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप ‘Get Aadhaar on Mobile’ के लिंक पर क्लिक करें।

एनरोलमेंट नंबर के बिना आधार कार्ड का स्टेटस कैसे पता करें?

यूआईडीएआई ने Aadhar Card Manual Check Status सेवा के साथ साथ Aadhar Card Status Online with Enrollment ID चैक करने की सुविधा भी प्रदान की है। आधार कार्ड आवेदन करने के बाद आधार कार्ड अधिकारी द्वारा प्रदान की गई रशीद अक्सर लोगों से गुम हो जाती है और उनको अपना आधार एनरोलमेंट नंबर याद नहीं रहता है। जिसके कारण वे अपना आधार स्टेटस चेक करने में असमर्थ हो जाते हैं। 

क्या आपकी आधार आवेदन रसीद गुम हो गई है या आधार नामांकन नंबर भूल गए हैं, तो कोई बात नहीं है। आप अपना आधार एनरोलमेंट नंबर दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं।  उसके बाद एनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड के स्टेटस/ स्तिथि जान सकते हैं।  आधार एनरोलमेंट नंबर के बिना आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप  1: सर्वप्रथम अपना एनरोलमेंट नंबर दोबारा पाने  के लिए यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के रेजिडेंट पोर्टल पर जाएं।

 पर जाएँ

स्टेप 2: इस पोर्टल पर जाने के लिए https://resident.uidai.gov.in/ लिंक का उपयोग कर सकते हैं। एनरोलमेंट आईडी सिर से प्राप्त करने के लिए  “EID or UID (Aadhaar)” के विकल्प का चुनाव करें। 

स्टेप 3: एक नया पेज खुल जाएगा। दिए गए निर्धारित कॉलम में अपना नाम, ईमेल, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।

स्टेप 4: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। खाली दी गई जगह में OTP डालें और ‘Verify OTP’ के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 5: एक बार ओटीपी वेरीफाई होने के बाद, यूआईडीएआई द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी पर आपका आधार एनरोलमेंट नंबर/ आधार नंबर भेज दिया जाएगा।

स्टेप 6: एनरोलमेंट नंबर प्राप्त हो जाने के बाद आप इस एनरोलमेंट  नंबर का  इस्तेमाल करके, एनरोलमेंट id से आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें के अंतर्गत दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर आधार का  स्टेटस चेक कर सकते  है।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे?

URN से आधार कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस चेक कैसे करें?

यूआईडीएआई ने Aadhar Card Manual Check Status सेवा के साथ साथ Aadhar Card Status Online with URN चैक करने की सुविधा भी प्रदान की है।कोई भी नागरिक जब अपने आधार कार्ड में किसी प्रकार का डेमोग्राफिक अपडेट करता है तो उसे तो उसे अपडेशन प्रोसेस के दौरान एक रसीद प्राप्त होती है जिस पर 14 अंकों का एक नंबर दर्ज होता है।   14-डिजिट के इस नंबर को अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) भी कहा जाता है। यूआईडीएआई द्वारा यह अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आवेदक को उसके रजिस्डर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से भी भेजा जाता है। इस 14 अंकों के अपडेट रिक्वेस्ट नंबर की मदद से आप आधार कार्ड अपडेट के स्टेटस का पता कर सकते हैं।

अगर आप आधार कार्ड अपडेट नंबर की मदद से आधार कार्ड अपडेट स्टेटस चेक (Aadhaar Card Status Check) करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

स्टेप 2: नेवीगेशन मेनू की मदद से आधार स्टेटस चेक के पेज पर जाएं। इस पेज पर जाने के लिए आप आधार कार्ड स्टेटस चेक के लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

स्टेप 3: आधार कार्ड अपडेट स्टेटस के पेज में दिए गए स्थान पर अपना आधार नंबर और URN नंबर दर्ज करें।

स्टेप 4: वेरिफिकेशन के लिए दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित स्थान पर भरें और ‘Check Status’ पर क्लिक करें।

स्टेप 5: ‘Check Status’ पर क्लिक करते ही आपको आपके आधार अपडेट स्टेटस का विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नम्बर कैसे बदले?

नाम से Aadhaar Card Status चेक कैसे करें?

क्या यूआईडीएआई ने Aadhar Card Manual Check Status सेवा के साथ साथ Aadhar Card Status Online by name चैक करने की सुविधा भी प्रदान की है? यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नागरिकों को नाम से आधार कार्ड स्टेटस चेक करने की किसी प्रकार की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई है। जब आप आधार नामांकन के लिए आवेदन करते हैं, तो आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आधार अधिकारी द्वारा आपको एक रसीद उपलब्ध कराता है। इस रसीद पर एक 14 अंकों के अलॉटमेंट आईडी दर्ज होती है। 

इस एनरोलमेंट आईडी की मदद से ही आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड बनकर तैयार हुआ है अथवा नहीं। इसके अलावा जब आप अपने आधार कार्ड में किसी प्रकार का अपडेट करते हैं, तो आपको एक 14 अंकों का आधार अपडेट रिक्वेस्ट नंबर रसीद के साथ मिलता है। आधार अपडेट रिक्वेस्ट नंबर की सहायता से भी आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक (aadhar card status check online tamilnadu) कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर ऑनलाइन वेरीफाई कैसे करें?|Check Aadhaar Card Status By Mobile Number

यूआईडीएआई ने Aadhar Card Manual Check Status सेवा के साथ साथ Aadhar Card Status Online by Mobile Number चैक करने की सुविधा भी प्रदान की है।Aadhaar Card Status Check करने लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर का प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो। आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है अथवा नहीं इस बात को वेरीफाई करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: यूआईडीएआई (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 

स्टेप 2:  नेविगेशन मैंन्यू की मदद से आधार कार्ड सेवाओं के अंतर्गत Verify email/mobile number के पेज पर जाएं। इस पेज पर जाने के लिए “verify email/mobile number” लिंक का प्रयोग कर सकते हैं। 

स्टेप 3: इसके बाद ईमेल आईडी अथवा मोबाइल नंबर वेरीफिकेशन पेज पर मांगी गई जानकारियों जैसे  12 डिज़िट का आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें।

स्टेप 4: दिए गए सिक्योरिटी कोड अर्थात कैप्चा कोड निर्धारित स्थान पर भरे और ‘Send OTP’ विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 5:  अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है तो आपके मोबाइल नंबर पर तुरंत एक वेरिफिकेशन कोड अर्थात वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। वन टाइम पासवर्ड को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें। 

स्टेप 6:  वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूर्ण करने के लिए अंतिम स्टेप के रूप में दिए गए ‘Verify’ विकल्प पर क्लिक करें। आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा।

यह भी पढे़:- शादी के बाद आधार कार्ड में नाम कैसे बदले?

Aadhar Card Manual Check Status related FAQs 

प्रश्न. 1: आधार कार्ड आवेदन के उपरांत आधार कार्ड स्टेटस को ट्रैक (Track Aadhaar Card Status) कैसे करें?

उत्तर: ऑफलाइन माध्यम से आधार कार्ड स्टेटस पता करने के लिए आप अपने एनरोलमेंट  नंबर  का इस्तेमाल कर 1947 पर फ़ोन कॉल करके आधार कार्ड स्टेटस का पता कर सकते हैं। अथवा आधार एनरोलमेंट आईडी की मदद से यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन अपने आधार का स्टेटस  चेक कर सकते हैं।

प्रश्न. 2: क्या मुझे  आधार कार्ड एनरोलमेंट स्लिप खो जाने पर फिर से अनुरोध मेंट करना होगा?

उत्तर- नहीं, अगर आपकी अनरोलमेंट रसीद गुम हो गई है, तो आपको आधार के लिए फिर से अनुरोध मेंट करने की आवश्यकता नहीं है। आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट अथवा नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर आधार नामांकन नंबर फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न 3: क्या मैं भारत पोस्ट/ डाक से आधार कार्ड का स्टेटस  चेक कर सकता हूँ ?

उत्तर – हां, आप यूआईडीएआई के एड्रेस पर अपनी जानकारी जैसे एनरोलमेंट नंबर, एनरोलमेंट की तारिख और समय लिखकर भेजें। UIDAI द्वारा आपको अपने पते पर पोस्ट/ डाक द्वारा आधार स्टेटस से संबंधित जानकारी भेज दी जाएगी।

प्रश्न 4: डाक से आधार का स्टेटस  चेक (Check Aadhaar Card Status) करने के लिए पत्र कहां भेजना होगा ?

उत्तर – डाक के माध्यम से आधार कार्ड स्टेटस पता करने के लिए नीचे दिए गए पते पर पत्र भेजें।
यूआईडीएआई(UIDAI)
पोस्ट बॉक्स नंबर 99, बंजारा हिल्स,
हैदराबाद -500034, भारत

प्रश्न 5:  आधार नामांकन के उपरांत कितने दिनों में आधार कार्ड प्राप्त हो जाता है ?

उत्तर- आधार कार्ड आवेदन के उपरांत 90 दिन के अंदर अंदर भारतीय डाक के माध्यम सेआपका आधार कार्ड आपके पते पर भेजा जाएगा। आधार कार्ड को ट्रैक करने के लिए आधार का स्टेटस समय-समय पर चेक कर सकते हैं।

प्रश्न 6: मोबाइल नंबर के बिना आधार कार्ड का स्टेटस चेक (Aadhaar Card Status Check)  कैसे करें?

उत्तर- मोबाइल नंबर के बिना आधार कार्ड का स्टेटस देखने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। आधार नामांकन केंद्र अधिकारी को अपना आधार एनरोलमेंट आईडी देखकर आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

प्रश्न 7- मैं अपने आधार कार्ड का स्टेटस  कैसे ट्रैक कर सकता हूँ?

उत्तर- आधार कार्ड नामांकन के उपरांतआप यूआईडीएआई(UIDAI) की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं अथवा आधार कस्टमर केयर के टोल-फ्री नंबर 1947 पर  कॉल करके ऑफलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड का स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

प्रश्न 8: आधार कार्ड में यूआरएन (URN) नंबर क्या है?

उत्तर. जब कोई नागरिक अपने आधार कार्ड में किसी प्रकार का डेमोग्राफिक अथवा बायोमेट्रिक बदलाव करता है तो उसे आधार अधिकारी द्वारा एक रसीद प्रदान की जाती है जिसमें एक 14 अंकों का नंबर दिया हुआ होता है। यह 14 अंकों का नंबर ही यू आर एन नंबर कहलाता है। 14 अंकों के इस अपडेट रिक्वेस्ट नंबर  (यूआरएन) की सहायता से आप अपने आधार कार्ड अपडेट का स्टेटस ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं।

प्रश्न 9: मैं अपने आधार बॉयोमीट्रिक्स का लॉक/ अनलॉक स्टेटस  कैसे देख सकता हूँ?

उत्तर. यूआईडीएआई (UIDAI) की अधिकारिक वेबसाइटसेआधार नंबर और ओटीपी (OTP) से अपने आधार अकाउंट में लॉगिन करके अपने आधार बॉयोमेट्रिक्स का स्टेटस  चेक कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल फोन में  एमआधार ऐप (mAadhaar App) डाउनलोड कर अपने खाते/अकाउंट में लॉग इन करके भी आधार बॉयोमेट्रिक्स का  स्टेटस चेक कर  सकते हैं।

प्रश्न 10: आधार अपडेशन के उपरांत प्राप्त हुआ  यूआरएन(URN) गलत है, तो इसे कैसे चेक करें ?

उत्तर – इसके लिए आप आधार कार्ड कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। अथवा अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाकर आधार केंद्र अधिकारी की मदद से अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यह भी अवश्य पढ़ें: आधार संशोधन राजपत्रित अधिकारी पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करे?