[Aadhar Card for Children] बच्चों का आधार कैसे बनवाएं?

116

Aadhar Card for Children -यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा बच्चों के लिए भी आधार (Aadhaar Card for Children) जारी करता है। यूआईडीएआई द्वारा बच्चों के लिए जारी किए गए आधार कार्ड को बाल आधार (Baal Aadhaar) के नाम से जाना जाता है। यूआईडीएआई के अनुसार नवजात शिशु भी आधार कार्ड नामांकन के लिए पात्र है। आधार कार्ड की आवश्यकता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, क्योंकि भारत सरकार ने आधार कार्ड को पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर वैधता प्रदान की है। भारत में कुछ अस्पतालों ने अभिभावकों को सुविधा प्रदान करते हुए पैदा होने वाले नवजात शिशुओं के लिए अस्पताल से आधार नामांकन करना शुरू कर दिया है।  यह अस्पताल है अभिभावक को जन्म प्रमाण पत्र के साथ साथ आधार रजिस्ट्रेशन रसीद भी देने लगे हैं। 

इस पोस्ट में बच्चों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card for Children) कैसे बनाएं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आपके छोटे बच्चे हैं और आप उनका आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको यह पोस्ट अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए।

ये भी पढ़ें: बच्चो के लिए आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

Table of Contents

5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कैसे अप्लाई करें?

अगर आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है और आप aadhar card for children below 5 years के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो याद रखें aadhar card for children below 5 years की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया वयस्कों की तुलना में थोड़ी अलग है। अगर आप 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कार्ड आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम aadhar card for children below 5 years के लिए आप जहां रहते हैं, उस क्षेत्र के निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाएँ।

स्टेप 2: अपना नजदीकी आधार नामांकन केंद्र का पता आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से लोकेट आधार नामांकन केंद्र विकल्प की सहायता से कर सकते हैं।

स्टेप 3: आधार नामांकन अधिकारी से मुलाकात करें और आधार एनरोलमेंट फॉर्म प्राप्त करें। आधार नामांकन फॉर्म ने मांगी गई जानकारियों को दस्तावेजों के अनुरूप सही सही  भरें।

स्टेप 4: आधार आवेदन फार्म में भरी गई जानकारी के अनुरूप आवश्यक दस्तावेज (जन्म प्रमाण पत्र) आवेदन फार्म के साथ संलग्न करें और आधार नामांकन अधिकारी या रजिस्ट्रार के पास जमा कराएं।

स्टेप 5: ध्यान रहे aadhar card for children below 5 years के आधार आवेदन के समय आधार नामांकन फॉर्म में माता पिता में से कोई एक अपने आधार कार्ड नंबर अवश्य भरें।

स्टेप 6: 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे के आधार आवेदन के समय बच्चे का बायोमैट्रिक डाटा नहीं लिया जाता है। बच्चे का केवल फोटोग्राफ ही लिया जाता है।

स्टेप 7: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा aadhar card for children below 5 years के लिए पता और अन्य बायोमेट्रिक डाटा माता-पिता के आधार से ऑटोमेटिक ले लिया जाएगा।

स्टेप 8: बच्चे की फोटोग्राफ लेने के उपरांत आधार नामांकन अधिकारी द्वारा आपके रिक्वेस्ट पर बच्चे के आधार कार्ड की प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी।

स्टेप 9: आधार कार्यकारी द्वारा आपको एनरोलमेंट स्लिप प्रदान की जाएगी। इस आधार नामांकन रशीद को अपने पास संभाल कर रखें जब तक आपका आधार कार्ड तैयार ना हो जाए। 

स्टेप 10: आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से एनरोलमेंट नंबर का उपयोग कर  online aadhar card for children status below 5 years जान सकते हैं।

नोट: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आपके बच्चे के आधार कार्ड आवेदन पत्र पर कार्यवाही करते हुए 90 दिन के अंदर अंदर आपकी आवासीय पते पर रजिस्टर्ड डाक द्वारा भेज दिया जाएगा। अगर आपको आधार कार्ड की अति आवश्यकता है, तो आधार कार्ड तैयार होने के उपरांत आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: स्मार्ट पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

Adhar Card For Child Below 5 Years आवेदन के समय ध्यान रखने योग्य बाते

अगर आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है और आप उसका आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो  5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card for children below 5 years) आवेदन करने से पहले निम्नलिखित बातों पर ध्यान अवश्य देना चाहिए। 

  • यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया 5-वर्ष से कम आयु के सभी बच्चों का आधार कार्ड आवेदन के लिए पात्र मानता है।
  • यूआईडीएआई द्वारा 5 साल से कम उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक डाटा फोटो के अलावा नहीं लिया जाता है।
  • बायोमैट्रिक डाटा में आधार नामांकन केंद्र द्वारा केवल बच्चे का फोटोग्राफ ही लिया जाता है।
  • माता-पिता या संरक्षक में से किसी एक को बच्चे के लिए आधार कार्ड आवेदन करते समय अपना आधार नंबर दर्ज करना आवश्यक है।
  • अगर माता-पिता या संरक्षक के पास आधार कार्ड नहीं है, तो बच्चे का आधार कार्ड आवेदन करने से पहले अपना स्वयं का आधार कार्ड बनवाएं। 
  • ध्यान रहे जब बच्चा 5 साल से अधिक उम्र का हो जाता है, तो आपको उसका बायोमैट्रिक डाटा जैसे उंगलियों के निशान, आईरिस स्कैनिंग, फोटोग्राफ आदि उपलब्ध कराना आवश्यक है।
  • आपका बच्चा जब 15 साल की आयु पूरी कर लेता है, तो Aadhar Card for Children के बायोमैट्रिक डाटा आधार नामांकन अधिकारी को फिर से उपलब्ध कराना आवश्यक है।

5 से 15  वर्ष तक के बच्चे का आधार कार्ड आवेदन कैसे करें?|Apply aadhar card for child above 5-15 years

अगर आपका बच्चा 5 वर्ष से 15 वर्ष तक का है और आप उसके लिए आधार कार्ड आवेदन करना चाहते हैं, तो aadhar card for children between 5 -15 years के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: 5 वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चे के आधार आवेदन के लिए अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर विजिट करें।

स्टेप 2: आधार नामांकन अधिकारी से आधार एनरोलमेंट फार्म प्राप्त करें और उसमें मांगी गई जानकारी को सही-सही भरें।

स्टेप 3: अगर आप aadhar card for children आवेदन पत्र को भरने में असमर्थ है, तो आधार नामांकन केंद्र अधिकारी की सहायता ले सकते हैं। 

स्टेप 4: अगर आपके पास बच्चे का मान्य प्रमाण पत्र नहीं है, तो माता पिता या अभिभावक आधार नामांकन फार्म में अपना आधार नंबर जरूर करें।

स्टेप 5: आधार आवेदन पत्र भरने के बाद आधार नामांकन कार्यकारी को संबंधित दस्तावेजों (जन्म प्रमाण पत्र, फोटो पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र) के साथ फॉर्म जमा करें।

स्टेप 6: आधार नामांकन कार्यकारी द्वारा आपके बच्चे का बायोमेट्रिक्स डाटा (फिंगरप्रिंट, आयरिसश स्कैन और फोटोग्राफ) लिए जाएंगें।

स्टेप 7: आधार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आधार नामांकन कार्यकारी द्वारा आपको एक एकनोलेजमेंट स्लिप तैयार कर दी जाएगी।

स्टेप 8: आधार केंद्र कार्यकारी द्वारा दी गई एकनोलेजमेंट स्लिप में 14 अंको की एक एनरोलमेंट आईडी होती है, जिसमें एनरोलमेंट न० और एनरोलमेंट का समय और तारीख शामिल होती है।

स्टेप 9: ऑनलाइन यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से Child Aadhar Card Status जानने के लिए 14 अंको की एनरोलमेंट आईडी का उपयोग किया जा सकता है।

नोट: आवेदन पत्र स्वीकार होने के 90 दिन के अंदर अंदर आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड पते पर भारतीय डाक द्वारा मूल आधार कार्ड भेज दिया जाएगा। लेकिन ध्यान रहे जैसे ही बच्चे की उम्र 15 साल हो जाती है तो आपको नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर Aadhar Card for Children के बायोमैट्रिक डाटा बेस को अपडेट करवाना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: आधार आधारित पेमेंट प्रणाली क्या है?

5 वर्ष से 15 वर्ष की उम्र वाले बच्चों के लिए आधार कार्ड(Aadhar Card for Children ) के लिए आवश्यक बाते

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 5 वर्ष से 15 वर्ष के बच्चों के लिए आधार कार्ड (Aadhar Card for children 5 and 15 years) आवेदन करने की प्रक्रिया में किसी प्रकार का अंतर नहीं किया है। 5 साल से 15 साल तक के बच्चों का नामांकन भी व्यस्क व्यक्ति की तरह ही होता है।  Aadhar Card for children 5 and 15 years के लिए आधार आवेदन करने से पहले निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना आवश्यक है।

  • 5 साल से 15 साल के बच्चों के आधार कार्ड आवेदन की प्रक्रिया  वयस्कों के समान ही होती है।
  • व्यस्क व्यक्ति तथा 5 साल से 15 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड आवेदन के लिए केवल दिए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों में अंतर होता है।
  • जब बच्चे की उम्र 15 साल पूरी हो जाती है, तो उसे आधार नामांकन केंद्र के माध्यम से अपना बायोमेट्रिक डेटा (सभी 10 उंगलियों के निशान, आईरिश स्कैन और फोटोग्राफ) को अपडेट करवाना आवश्यक है।
  • 5 साल से 15 साल तक के बच्चे के आधार आवेदन के लिए जन्म प्रमाण पत्र अटैच करना आवश्यक है।
  • अगर बच्चे का बायोमैट्रिक डाटा भविष्य में उसके डाटा से मेल नहीं खाता है, तो उसे बाद में भी अपना बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करवाना चाहिए।

बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए ज़रूरी दस्तावेज|Aadhar Card Documents For Child

5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के आधार एनरोलमेंट (Aadhar Card for children below 5 years) और 5 से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों के आधार नामांकन (Aadhar Card for children 5 and 15 years) के समय आवेदकों को यूआईडीएआई के अनुसार अलग-अलग दस्तावेज जमा करवाने होते हैं। दोनों श्रेणियों के बच्चों के लिए जमा होने वाले दस्तावेज इस प्रकार है।

5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के आधार एनरोलमेंट फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज

  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र।
  • माता-पिता  में से किसी एक या अभिभावक का आधार कार्ड
  • वेरिफिकेशन के लिए आधार नामांकन कार्यकारी को उपरोक्त दोनों दस्तावेजों की ऑरिजनल कॉपी भी देनी होगी।

यह भी पढ़ें:आधार संशोधन राजपत्रित अधिकारी पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करे?

5 से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए आवश्यक दस्तावेज |Aadhar Card Documents for Child 5-15 years

जन्म प्रमाण पत्र

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और पहचान के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक।

  • स्कूल द्वारा जारी पहचान पत्र।
  • संस्था द्वारा लेटरहेड पर जारी किया गया बोनाफाइड सर्टिफिकेट।
  • माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड।
  • राजपत्रित अधिकारी / तहसीलदार द्वारा लेटर हेड पर जारी किया गया फोटो पहचान पत्र।

निवास प्रमाण पत्र

माता पिता बच्चे के आधार कार्ड नामांकन के समय निवास प्रमाण पत्र के रूप में निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज पेश कर सकते हैं।

  • माता-पिता या संरक्षक का आधार कार्ड।
  • सांसद या विधायक / राजपत्रित अधिकारी / तहसीलदार द्वारा लेटर हेड पर जारी किया गया फोटो पहचान पत्र।
  • ग्राम पंचायत प्रमुख या उसके समकक्ष प्राधिकारी (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) द्वारा जारी किया गया पता प्रमाण पत्र।

बच्चों के आधार कार्ड आवेदन के लिए फीस व शुल्क| Aadhar Card for Children Fees & Charges

  • यूआईडीएआई द्वारा बच्चों के आधार (Aadhar Card for Children) के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • बच्चों के आधार एनरोलमेंट पर होने वाला खर्च भारत सरकार द्वारा वहन किया जाता है।
  • जब बच्चा 5 साल की उम्र अथवा 15 साल की उम्र पूरी कर लेता है, तो बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करते समय भी किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • लेकिन इस अवधि के दौरान अगर आप डेमोग्राफिक या बायोमैट्रिक डाटा में किसी प्रकार का अपडेट करते हैं तो उस पर ₹50 की राशि शुल्क के तौर पर ले जाती है।
  • बच्चा जब व्यस्क होता है और वह अपने आधार कार्ड में किसी प्रकार का अपडेट करता है तो उसे शुल्क के तौर पर ₹50 देने होते हैं।

माता-पिता या संरक्षक बच्चों का आधार कार्ड आवेदन करने के उपरांत अपने मोबाइल नंबर को Aadhar Card For Children से लिंक कर सकता है। अगर आप अपने बच्चों के आधार कार्ड को स्मार्ट फोन पर देखना चाहते हैं तो आपको एम आधार एप्लीकेशन डाउनलोड करनी चाहिए।  MAadhaar ऐप से अधिकतम तीन आधार कार्ड को जोड़ सकते हैं। माता पिता एम आधार एप के माध्यम से ना केवल Aadhar Card for Children को देख सकते हैं बल्कि Aadhar Card for Children को Manage भी कर सकते हैं। एम आधार एप्लीकेशन पर उपलब्ध बच्चों के आधार कार्ड को निवास प्रमाण पत्र एवं पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर उपयोग किया जा सकता है।  एम आधार सेवा का लाभ  5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के माता-पिता और साथ ही 5 से 15 वर्ष के बीच की उम्र के बच्चों माता-पिता प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एनरोलमेंट आईडी से ई आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

Aadhar Card for Children Related FAQ

प्रश्न. 1: क्या 15 साल बाद आधार कार्ड को अपडेट करना अनिवार्य है?

उत्तर: हां, माता-पिता या अभिभावक के लिए यह आवश्यक है कि जब बच्चा 15 साल से अधिक उम्र का हो जाता है तो वह उसके बायोमेट्रिक आधार डाटा को अपडेट अवश्य कराएं। यूआईडीएआई आधार नामांकन केंद्र से कुछ ही मिनट में यह प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। इस प्रोसेस के दौरान आधार नामांकन केंद्र द्वारा किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है।

प्रश्न. 2: क्या बिना किसी दस्तावेज के आधार कार्डप्राप्त करना संभव है?

उत्तर: आधार कार्ड नामांकन के लिए पहचान प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है लेकिन व्यस्क व्यक्ति का आधार कार्ड यूआईडीएआई द्वारा अधिकृत परिचय कर्ता द्वारा वेरीफाई करने पर बनाया जा सकता है, लेकिन बच्चों के आधार कार्ड आवेदन के लिए माता पिता का आधार नंबर देना आवश्यक है।

प्रश्न. 3: मुझे अपने बच्चे के लिए नीले रंग का आधार कार्ड मिला है। क्या यह मान्य है?

उत्तर: बाल आधार कार्ड नीले रंग का होता है। यदि आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है, तो आपको नीले रंग का बाल आधार कार्ड प्राप्त होगा। लेकिन नीले रंग का यह आधार कार्ड केवल 5 साल की उम्र तक ही मान्य है।  जब बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक हो जाएगी तो उसके लिए बाल आधार कार्ड मान्य नहीं है।

प्रश्न. 4: 5 साल से कम उम्र के बच्चे को आधार कार्ड प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

उत्तर: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड (Aadhar Card for Children below 5 years) के लिए कोई अलग से समय सीमा निर्धारित नहीं की है। बच्चों से लेकर बड़ों तक का आधार कार्ड यूआईडीएआई द्वारा 90 दिन की अवधि में आवासीय पते पर रजिस्टर्ड डाक द्वारा भेज दिया जाता है। 

यह भी अवश्य पढ़ें: ई आधार कार्ड पीडीएफ फाइल से पासवर्ड कैसे हटाए?

Previous articleआधार कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?| Aadhar Card Banane Ke Liye Document
Next articleआधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?|Aadhar Card Manual Check Status Process
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.