[Aadhar Card Duplicate] डुप्लीकेट आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें ?

90

Aadhar Card Duplicate – आधार कार्ड से संबंधित सेवाओं वह सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड आवश्यक होता है। लेकिन अगर किसी का आधार कार्ड गुम हो गया है अथवा कहीं रखकर भूल गए हैं, जो अभी मिल नहीं रहा है तो उसे घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने Aadhar Card Duplicate प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की है।

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड नंबर, जन्मतिथि, वर्चुअल आईडी, तथा अनरोलमेंट आईडी के माध्यम से Aadhar Card Duplicate Download करने की सुविधा प्रदान की है। डुप्लीकेट आधार कार्ड उपरोक्त में से किसी एक के द्वारा यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है।

आज इस पोस्ट के अंतर्गत Aadhar Card Duplicate प्राप्त करने की सभी विधियों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। अगर आपका आधार कार्ड कहीं गुम हो गया है अथवा रख कर भूल गए हैं और आपको आधार कार्ड की अति आवश्यकता है, तो डुप्लीकेट आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी अवश्य पढे़:- आधार कार्ड में फोटो कैसे बदले?

आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन से प्राप्त होने वाले लाभ। 

आधार के लिए नामांकन करने से आपको अपनी पहचान का एक आधारभूत दस्तावेज प्राप्त होता है जो आपकी पहचान को प्रत्येक आधार आधारित सेवा वह योजनाओं के लिए सत्यापित करता है। आधार नामांकन करने से व्यक्ति को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होते हैं।

सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने में सहायक 

भारत सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सब्सिडी लाभार्थी के आधार कार्ड से जुड़े अकाउंट में सीधे भेजी जाती है। अतः आपका आधार कार्ड के लिए नामांकन नहीं हुआ है तो आप सब्सिडी पाने के अधिकारी नहीं होंगे।  LPG सिलेंडर सब्सिडी के साथ-साथ भारत सरकार द्वारा केरोसिन, चीनी, चावल और दालों जैसे उत्पादों पर दी जाने वाली सब्सिडी सीधे आधार से लिंक बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

डिजिलॉकर की सुविधा

भारत सरकार ने भारतीय नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए सन 2015 में डीजीलॉकर ऐप को लांच किया था। डिजिलॉकर एप के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को डिजी लॉकर द्वारा 1GB स्टोरेज प्रदान किया जाता है जहां वह अपने मूलभूत दस्तावेजों को डिजिटल रूप में रख सकता है अथवा विभिन्न संस्थाओं एवं सरकारी कार्यालय द्वारा जारी किए गए दस्तावेजों को सीधे संबंधित कार्यालय से प्राप्त कर सकता है। डिजिलॉकर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होता है। अतः डिजी लॉकर की सेवाएं प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड नामांकन करना आवश्यक है।

जल्दी पासपोर्ट बनवाने में मदद

जिन लोगों के पास आधार कार्ड है वह अधिकतम 10 दिन के अंदर अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसके लिए आवेदक को केवल अपने पासपोर्ट आवेदन के साथ आधार कार्ड की कॉपी संलग्न करना होता है। आधार कार्ड के माध्यम से पुलिस द्वारा आपकी वेरिफिकेशन तेजी से की जा सकती है जिससे आपका आधार कार्ड 10 दिन में बनकर तैयार हो जाता है।

मनरेगा मज़दूरी प्राप्त करने में

राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा सन 2005 में मनरेगा कार्यक्रम अर्थात महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार योजना में जरूरतमंद नागरिकों को वर्ष में कम से कम 100 दिनों का वेतन रोज़गार देने के उद्देश्य से शुरू क्या गया था। इस योजना के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों को मनरेगा कार्य दिया जाता है। मजदूरों को उनकी मजदूरी आधार कार्ड से लिंक अकाउंट में भेजी जाती है। अतः मनरेगा के अंतर्गत मजदूरी पाने के लिए आधार कार्ड एनरोलमेंट आवश्यक है।

नए बैंक खाते के लिए आईडी / पता प्रमाण 

भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड को “आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज” के रूप में अधिसूचित किया गया हैं। अतः आधार कार्ड का प्रयोग बैंक में नया खाता खुलवाने अथवा KYC (नो योर कस्टमर) मानदंडों का पालन करने के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है। आधार कार्ड पहचान प्रमाण पत्र के साथ-साथ आवासीय प्रमाण पत्र के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है।

मोबाइल सिम कार्ड प्राप्त करने में

जब आप नया सिम कार्ड लेते हैं तो पहचान के तौर पर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं। आधार कार्ड से सिम जारी करने वाली कंपनी को ई-केवाईसी यानी इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी करने में मदद मिलती है जिसके कारण कुछ ही घंटों में आपका मोबाइल नंबर एक्टिवेट कर दिया जाता है।

सरकारी छात्रवृत्ति के लिए 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाने वाली प्रत्येक छात्रवृत्ति के लिए लाभार्थी के आधार कार्ड नामांकन आवश्यक कर दिया है। 

नीट प्रवेश परीक्षा के लिए

नीट परीक्षा तथा डॉक्टर बनने के इच्छुक परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए आवेदन करते समय आधार पंजीकरण संख्या करना आवश्यक होता है। महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आधार कार्ड आवश्यक है।

EPFO योजना के लिए अनिवार्य 

एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने सभी पेंशनभोगियों और सदस्यों को ईपीएफओ से जुड़े रहने के लिए अपना आधार कार्ड प्रदान करना अनिवार्य कर दिया हैं। ईपीएफओ से जुड़े कर्मचारियों को संबंधित विभाग को आधार कार्ड जमा करने पर ही पेंशनभोगियों को पेंशन का भुगतान किया जाएगा और यूआईडी नंबर जमा करने के बाद ही फण्ड जारी की जाएगी। 

Aadhar Card Duplicate कैसे प्राप्त करें?

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भारतीय नागरिकों को आधार कार्ड गुम अथवा चोरी हो जाने पर Aadhar Card Duplicate जारी करने के लिए मुख्य तौर पर तीन प्रकार की सुविधा प्रदान की गई है, जो इस प्रकार है।

  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से।
  • आधार नामांकन केंद्र पर रिक्वेस्ट देकर।
  • आधार कार्ड कस्टमर केयर अधिकारी से अनुरोध कर। 

आइए आप Aadhar Card Duplicate प्राप्त करने के तरीकों के बारे में एक एक कर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हैं।

यह भी अवश्य पढे़:- धार नम्बर ई आधार कार्ड से कैसे डाउनलोड करे?

डुप्लिकेट ई-आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें? 

यूआईडीएआई ने भारतीय नागरिकों को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन डुप्लिकेट ई-आधार कार्ड (Duplicate E-Aadhaar Card) प्राप्त करने की सेवा दी है। अगर आप ऑनलाइन माध्यम से Aadhar Card Duplicate प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

स्टेप 2: होम पेज से “My Aadhar” सेक्शन दिखाई देगा। जैसे ही “My Aadhar” पर कर्सर लेकर जाएंगे सब मेंन्यू खुल जाएगा।

स्टेप 3: सब मेंन्यू लिस्ट में “Get Aadhar” का लिंक दिखाई देगा। “Get Aadhar” के लिंक पर क्लिक करें। 

स्टेप 4: एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमें  “Retrieve EID/UID” का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 5: Retrieve Lost or Forgotten EID/UID के लिए एक नया पेज खुलेगा जहां पर  आधार नंबर (UID) ’या एनरोलमेंट न० (EID) का विकल्प दिखाई देगा।

स्टेप्स 6:  आधार नंबर (UID) ’या एनरोलमेंट न० (EID) के विकल्प में से किसी एक का चुनाव करें।

स्टेप 7: फॉर्म में मांगी गई यूआईडी के साथ रजिस्टर आधारभूत जानकारी जैसे नाम, ई-मेल पता और मोबाइल नंबर आदि को दिए गए निर्धारित स्थान पर दर्ज करें।

स्टेप 8: सुरक्षा कोड के रूप में दिए गए कैप्चा को दिए गए निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और  Send OTP ’या ‘Enter TOTP’ में से किसी एक बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 9: यूआईडीएआई द्वारा आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा।

स्टेप 10:  OTP को दिए गए निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और ’लॉग-इन’ बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 11: एक बार ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद यूआईडीएआई द्वारा आपका आधार नंबर आपके रजिस्टर ईमेल पते या मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा। 

स्टेप 12: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी पर ओटीपी भेजने की पुष्टि का मैसेज आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

स्टेप 13: जब आपको यूआईडीएआई से मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी पर आपका आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी प्राप्त हो जाती है तो आप यूआईडीएआई के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना आधार कार्ड अथवा Aadhar Card Duplicate ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए “आधार नंबर से ई आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें” आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

Aadhar Card Duplicate को रिप्रिंट कैसे करें?

अगर आप अपना आधार कार्ड फिर से प्रिंट (रिप्रिंट) करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप 1: सर्वप्रथम UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और नेवीगेशन मेनू की मदद से ‘Order Aadhaar Reprint’ पेज पर जाएं। 

स्टेप 2: ‘Order Aadhaar Reprint’ विकल्प के लिंक पर क्लिक करें। यहां पर आपको अपना आधार नंबर (यूआईडी) ’या एनरोलमेंट आईडी (ईआईडी)’ में से किसी एक को चुनने के लिए कहा जाएगा।

स्टेप 3: अपनी सुविधाअनुसार किसी आधार नंबर अथवा एनरोलमेंट आईडी में से एक विकल्प का चुनाव करें और अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी दिए गए स्थान पर दर्ज करें।  

स्टेप 4: दिए गए कॉलम्स में अपना पूरा नाम, पिन कोड दर्ज करें और सिक्योरिटी कोड के रूप में दिए गए कैप्चा को निर्धारित स्थान पर भरें।

Step 5: Send OTP के बटन पर क्लिक करें। एक वन टाइम पासवर्ड आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।

स्टेप 6: मोबाइल पर प्राप्त हुए OTP को ‘Received Enter OTP’ Column में दर्ज करें और ‘ID Validate and Generate OTP’ बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 7: ‘ID Validate and Generate OTP’ बटन पर क्लिक करते ही आपका आधार कार्ड पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।

स्टेप 8: डाउनलोड पीडीएफ फाइल को आधार कार्ड पासवर्ड की मदद से ओपन करें। आधार कार्ड पीडीएफ फाइल ओपन होने पर राइट साइड में प्रिंटर का आइकन दिखाई देगा।

स्टेप 9: प्रिंटर के आइकन पर क्लिक करें और अपने प्रिंटर अथवा प्रिंट की जाने वाली कॉपी की संख्या का चुनाव करें। 

स्टेप 10: अंतिम स्टेप के रूप में प्रिंट के बटन पर क्लिक करें। आपका आधार कार्ड प्रिंट हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें

आधार कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर Duplicate Aadhaar Card प्राप्त करें।

यूआईडीएआई ने Aadhar Card Duplicate को कई प्रकार से प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की है। वैकल्पिक रूप से आप आधार एनरोलमेंट केंद्र पर जाकर अथवा आधार कार्ड कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके भी आधार कार्ड की डुप्लिकेट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं।

यूआईडीएआई (UIDAI) के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर डुप्लिकेट आधार (Duplicate Aadhaar Card) के लिए अनुरोध करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया टोल-फ्री नंबर 1800-180-1947 या 1947 पर कॉल करें।

स्टेप 2: आधार टोल फ्री नंबर पर कॉल करते ही IVR सेवा के अंतर्गत आपसे अपनी भाषा चुनने के विकल्प लाए जाएंगे। सुविधा अनुसार अपनी भाषा का चुनाव करें।

स्टेप 3: इसके बाद आईवीआर के अंतर्गत उपलब्ध कराए गए विकल्पों का पालन करते हुए आधार कार्यकारी से बात करने के विकल्प का चुनाव करें।

स्टेप 4: आधार कार्यकारी से संपर्क होने के बाद उसे आपके आधार कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी प्रदान करने की रिक्वेस्ट करें।

स्टेप 5: आधार कस्टमर केयर प्रतिनिधि द्वारा आपकी पहचान करने के लिए आपसे आधार से संबंधित कुछ प्रश्न पूछें जाएंगे। पूछे गए प्रश्नों का सही सही जवाब दें।

स्टेप 6: आधार कार्यकारी द्वारा एक बार आप की पहचान सुनिश्चित कर लेने के उपरांत एक बार पहचानहोने के बाद आपके Aadhar Card Duplicate के अनुरोध को स्वीकार कर लिया जाएगा। 

स्टेप 6: आधार कार्यकारी आपके Aadhar Card Duplicate की प्रोसेस को शुरू कर देगा। यूआईडीएआई द्वारा आपके Duplicate Aadhar Card को डाक द्वारा आपके रजिस्टर्ड आवासीय पते पर भेज दिया जाएगा।

नोट- आधार कस्टमर केयर नंबर पर Aadhar Card Duplicate के लिए आधार कार्यकारी अधिकारी से रिक्वेस्ट करते समय एक आधार रिक्वेस्ट नंबर जनरेट होगा उसे संभाल कर रखें। इस नंबर की मदद से आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से Aadhar Card Duplicate Request Status ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

आधार एनरोलमेंट केंद्र पर जाकर डुप्लीकेट आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें 

अगर आपका मोबाइल नंबर यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको अपना Aadhar Card Duplicate बनवाने के लिए अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र की विजिट करनी चाहिए। 

आधार नामांकन केंद्र के माध्यम से डुप्लिकेट आधार (Duplicate Aadhaar Card) अनुरोध करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम अपने क्षेत्र के निकटतम आधार एनरोलमेंट केंद्र पर जाएँ। अपना नजदीकी आधार नामांकन केंद्र सरकार ने के लिए uidai की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। 

स्टेप 2: आधार नामांकन केंद्र पर आधार अधिकारी से मिले। Aadhar Card Duplicate प्राप्त करने के लिए आधार करेक्शन/ अपडेशन फार्म प्राप्त करें। 

स्टेप 3: अगर आप अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट नंबर जानते हैं, तो आप रजिस्ट्रार से डुप्लिकेट आधार कार्ड जारी करने का अनुरोध करे। 

स्टेप 4: आधार केंद्र अधिकारी द्वारा आपके बायोमैट्रिक डाटा का सत्यापन किया जाएगा और आपके Aadhar Card Duplicate अनुरोध को स्वीकार कर लिया जाएगा। 

स्टेप 5: आधार अधिकारी द्वारा आपके अनुरोध पर डुप्लीकेट आधार कार्ड जारी करने की प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी और आपको डुप्लीकेट आधार रिक्वेस्ट से संबंधित रेफरेंस नंबर प्रदान किया जाएगा। 

स्टेज 6: आपके अनुरोध पर सफलतापूर्वक कार्यवाही हो जाने पर यूआईडीएआई द्वारा आप के आधार कार्ड को आपके आवासीय पते पर रजिस्टर्ड डाक द्वारा भेज दिया जाएगा।

नोट– आधार नामांकन अधिकारी द्वारा प्रदान किए गए Aadhar Card Duplicate रिक्वेस्ट नंबर की मदद से यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन अपने Duplicate Aadhar Card Status पता कर सकते हैं। 

Duplicate Aadhar Card Related FAQ

प्रश्न. 1. आधार कार्ड गुम हो जाने पर Aadhar Card Duplicate कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

उत्तर: यदि आपका मूल आधार कार्ड कहीं खो गया है तो आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अपना Aadhar Card Duplicate प्राप्त कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप अपना आधार कार्ड आधार नामांकन केंद्र या फिर आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं। 

प्रश्न. 2. अगर मेरे पास आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी नहीं है, तो डुप्लिकेट आधार (Duplicate Aadhaar Card) कैसे प्राप्त करें?

उत्तर: आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर अपना आधार ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और रिट्रीव यूआईडी / ईआईडी विकल्प का चुन सकते हैं। आप अपने यूआईडी / ईआईडी का पता लगाने के लिए आधार नामांकन केंद्र पर भी जा सकते हैं।

प्रश्न. 3: क्या Aadhar Card Duplicate हर जगह मान्य है?

उत्तर: हां, यदि आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट अथवा आधार नामांकन केंद्र के माध्यम से रिक्वेस्ट कर Aadhar Card Duplicate प्राप्त किया है तो वह मूल आधार कार्ड की तरह ही मान्य होता है। 

प्रश्न. 4. आधार रिप्रिंट करने पर कितनी फीस लगती हैं?

उत्तर: अगर आप आधार कार्ड रिप्रिंट करने का अनुरोध करते हैं तो यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आधार कार्ड रिप्रिंट करने के लिए आपसे जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क को मिलाकर कुल ₹50 शुल्क के तौर पर लिए जाते हैं।

यह भी अवश्य पढे़:- गुम आधार कार्ड ईआईडी/यूआईडी कैसे प्राप्त करे?

Previous articleयूआईडीएआई आधार आईडेंटिफिकेशन हिस्ट्री चेक कैसे करे?|Check UIDAI Aadhaar Authentication History
Next article[Aadhar Card Not Received]आधार कार्ड प्राप्त नहीं हुआ तो क्या करें?
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.