आधार कार्ड शिकायत का स्टेटेस कैसे पता करे?|Aadhar Card Complaint Status, Enquiry and Redressal

0
281

Aadhar Card Complaint Status – यूआईडीएआई ने आधार कार्ड से संबंधित शिकायतें जैसे आधार नामांकन, आधार करेक्शन, आधार अपडेशन, आधार लिंक आदि सेवाओं के लिए दर्ज करने के विभिन्न प्लेटफार्म प्रदान किए हैं।  कोई भी व्यक्ति यूआईडीएआई द्वारा उपलब्ध कराए गए प्लेटफॉर्म्स का उपयोग कर आधार से संबंधित किसी भी प्रकार की अपनी शिकायत को ऑनलाइन है अथवा ऑफलाइन माध्यम से दर्ज करवा सकता है।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Aadhar Card Complaint दर्ज कैसे करें तथा Aadhar Card Complaint Status कैसे चेक करें के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे। अतः इस पोस्ट को अब तक अवश्य पढ़ें।

Aadhar Complaint दर्ज करने के प्लेटफार्म

आधार से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करने के लिए यूआईडीएआई ने विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्म उपलब्ध कराए हैं, जो इस प्रकार हैं।

  • यूआईडीएआई कांटेक्ट सेंटर के माध्यम से
  • पोस्ट के माध्यम से
  • ईमेल के माध्यम से
  • पब्लिक ग्रीवेंस पोर्टल के माध्यम से
  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से

ऑनलाइन माध्यम से आधार से संबंधित शिकायत कैसे दर्ज करें?

अगर आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पब्लिक ग्रीवेंस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

आधार से संबंधित शिकायत करने के लिए शिकायत फार्म में भरी जाने वाली आवश्यक जानकारियां

आधार से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करते समय कंप्लेंट फॉर्म में निम्नलिखित जानकारियां देना आवश्यक है।

  • 14 अंकों का आधार एनरोलमेंट आईडी नंबर
  • आवेदक का नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, तथा ईमेल आईडी।
  • आवासी पता तथा अपने क्षेत्र का पिन कोड।
  • शिकायत के प्रकार का चुनाव।
  • शिकायत का विवरण अधिकतम 150 अक्षरों में।

UIDAI Contact Centre के माध्यम से Aadhar Complaint

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार से संबंधित शिकायतों, सवालों अथवा सुझाव के लिए यूआइडीएआइ कॉन्टैक्ट सेंटर की स्थापना की है। आधार कॉन्टैक्ट सेंटर के माध्यम से नागरिक आधार अपडेशन, आधार एनरोलमेंट आदि से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकता है। आधार शिकायत दर्ज करा सकता है तथा Aadhar Card Complaint Status आदि भी चैक कर सकता है। यूआइडीएआइ कांटेक्ट सेंटर पर शिकायत दर्ज कराने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम आधार कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 1947 अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से कॉल करें।

स्टेट 2: IVR विकल्पों के अंतर्गत सबसे पहले अपनी भाषा का चुनाव करें और उसके बाद शिकायत दर्ज करने की विकल्प का चुनाव करें।

स्टेप 3: आधार कार्ड कस्टमर केयर कार्यकारी से संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। यूआईडीएआई प्रतिनिधि द्वारा शिकायत से संबंधित प्रश्न आपसे किए जाएंगे और आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी।

स्टेप 4: आप अपनी शिकायत आधार कस्टमर केयर सेंटर हेल्पलाइन ईमेल आईडी [email protected] पर भी लिख कर भेज सकते हैं। ईमेल आईडी से शिकायत के समय अपनी पर्सनल डिटेल अवश्य दें।

स्टेप 5: शिकायत दर्ज करने के उपरांत आधार कस्टमर केयर नंबर कार्यकारी द्वारा शिकायत दर्ज करवाने के संबंध में कंप्लेंट आईडी नंबर देगा।

स्टेप 6: उपरोक्त कंप्लेंट आईडी नंबर की सहायता से आप अपनी Aadhar Card Complaint Status यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

यह भी पढे़:- पहचान या निवास प्रमाण पत्र के बिना आधार आवेदन कैसे करे?

Public Grievance Portal (Online)के माध्यम से Aadhar Complaint

यूआइडीएआइ ने नागरिकों को आधार से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए एक डेडीकेटेड पब्लिक ग्रीवेंस पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत अथवा सुझाव ऑनलाइन यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भेज सकता है। इस पोर्टल की सुविधा 24 * 7 है। इस पोर्टल से Aadhar Card Complaint Status का भी पता लगाया जा सकता है।  

ध्यान रहे इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने से पहले आपका पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है। अतः शिकायत दर्ज करने से पहले उपरोक्त पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करवाएं। आधार से संबंधित अपनी शिकायत व सुझाव आप कहीं से भी किसी भी समय भेज सकते हैं।

अगर आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पब्लिक ग्रीवेंस रिड्रेसल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन Aadhar Complaint करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1: सर्वप्रथम यूआईडीएआई Public Grievance Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

Step 2: पब्लिक ग्रीवेंस पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा जहां से अपनी भाषा (हिंदी/अंग्रेजी) का चुनाव करें। 

Step 3: नेविगेशन की मदद से लॉगइन पेज पर जाएं और दिए गए निर्धारित कॉलम में अपना mobile number or email ID or username में से कोई एक भरे।

Step 4: अपना पासवर्ड और सिक्योरिटी कोड के तौर पर दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित कॉलम्स में भरें।  ‘Login’ के बटन पर क्लिक करें।

Step 5: पब्लिक ग्रीवेंस पोर्टल पर लॉग इन करने के उपरांत नेविगेशन की मदद से शिकायत दर्ज करने के विकल्प पर जाएं।

Step 6: आधार कंप्लेंट फॉर्म स्क्रीन पर खुल जाएगा। शिकायत फार्म में अपनी 14 अंकों की आधार एनरोलमेंट आईडी दर्ज करें। 

Step 7: आधार से संबंधित विवरण जैसे नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ईमेल आईडी को दिए गए कॉलम्स में भरें।

Step 8: अपने क्षेत्र का चुनाव करें और आधार कार्ड में रजिस्टर्ड अपना आवासीय पता पिन कोड सहित दिए गए कॉलम्स में दर्ज करें। 

Step 9: ड्रॉपडाउन सूची से अपनी शिकायत के प्रकार का चुनाव करें। 

Step 10: शिकायत के बॉक्स में अपनी शिकायत अथवा सुझाव दर्ज करें। आपके सुझाव अथवा शिकायत की अधिकतम सीमा 150 अक्षरों की हो सकती है।

Step 11: आधार से संबंधित शिकायत दर्ज करवाने की प्रोसेस को आगे बढ़ाते हुए उपरोक्त शिकायत फार्म को सबमिट करें।

Step 12: आपकी शिकायत दर्ज होते ही एक आधार शिकायत रेफरेंस नंबर स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा। इस नंबर को नोट कर लें। इस नंबर की सूचना आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर भी भेजी जाएगी।

नोट – आधार शिकायत नंबर का उपयोग कर आप Aadhar Card Complaint Status ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Mail के माध्यम से Aadhar Complaint कैसे दर्ज करें? 

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नागरिकों को आधार से संबंधित शिकायत (Aadhar Complaint) दर्ज करने के लिए विभिन्न विकल्पों में से ईमेल आईडी का विकल्प भी उपलब्ध करवाया है। आप अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी से आधार हेल्पडेस्क आईडी [email protected] अपनी शिकायत लिखकर भेजनी है। आपकी ईमेल आईडी पहुंचने के उपरांत यूआईडीएआई द्वारा आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी। आपकी शिकायत के समाधान होने से संबंधित सूचना आपकी ईमेल आईडी पर उपलब्ध करा दी जाएगी। 

य़ह भी पढ़े:- आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे?

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन Aadhar Complaint कैसे दर्ज करें

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से Aadhar Compliant दर्ज करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1: सर्वप्रथम यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज इंटरफ़ेस स्क्रीन पर खुल जाएगा।

Step 2: होम पेज नेवीगेशन मेनू  में “About UIDAI” का सेक्शन दिखाई देगा। इस सेक्शन की सब मेंन्यू में  “Grievances Redressal” का लिंग दिखाई देगा। 

Step 3: “Grievances Redressal” के इस लिंक पर क्लिक करें। आपको आधार कंप्लेंट फॉर्म पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 

Step 4: शिकायत फॉर्म में अपनी 14 अंकों की आधार एनरोलमेंट आईडी दर्ज करें। साथ ही तिथि DD/MM/YYYY तथा समय को HH/MM/SS फॉर्मेट में दर्ज करें। 

Step 5: व्यक्तिगत विवरण सेक्शन के अंतर्गत अपना नाम, आधार से लिंक मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी दर्ज करें।

Step 6: लोकेशन टैब ड्रॉपडाउन सूची से अपने एरिया का चुनाव करें और अपने एरिया के पिन कोड को दर्ज करें।

Step 7: ड्रॉपडाउन सूची से अपनी शिकायत के प्रकार का चुनाव करें और अपनी शिकायत का विवरण दर्ज करें।

Step 8: रिमार्क्स बॉक्स में अपनी शिकायत को अधिकतम 150 अक्षरों तक दर्द करें और सिक्योरिटी कोड के रूप में दिए गए कैप्चा को निर्धारित कोल्लम में भरें। 

Step 9: अंतिम स्टेप के रूप में ‘Submit’ के बटन पर क्लिक करें। सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर एक शिकायत रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा, जो आपके Aadhar Card Complaint Status चेक करने के काम आएगा।

Aadhar Card Complaint Status कैसे चेक करें?

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भारतीय नागरिकों को यूआईडीएआई से संबंधित शिकायत दर्ज करने पर Aadhar Card Complaint Status चेक करने की सुविधा भी प्रदान की है। कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड से सम्बंधित शिकायत दर्ज करने, पूछताछ या सुझाव,Aadhar Card Complaint Status/स्तिथि यूआईडीएआई (UIDAI) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकता है| नागरिक द्वारा किसी भी माध्यम (ऑनलाइन, फोन, पोस्ट) के द्वारा दर्ज की गई शिकायत का Aadhar Card Complaint Status यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। 

अगर  किसी व्यक्ति विशेष ने आधार कार्ड से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से दर्ज की है, तो वह अपनी Aadhar Card Complaint Status नीचे दिए गए स्टेप्स के आधार पर ऑनलाइन चेक कर सकता है। 

स्टेप 1: सर्वप्रथम Aadhar Card Complaint Status के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

स्टेप 2: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ‘Contact and Support’ कल लिंक दिखाई देगा।

स्टेप 3: जैसे ही आप अपना Mouse ‘Contact and Support’ टैब के ऊपर लेकर जाएंगे, सब मेंन्यू खुल जाएगा।

स्टेप 4: Aadhar Card Complaint Status चेक करने की आगे की प्रोसिडिंग के लिए ‘Check Complaint Status’ के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 5: एक नया विंडो खुल जाएगा जहां पर अपना कंप्लेंट आईडी नंबर दिए गए निर्धारित कॉलम में दर्ज करें। कंप्लेंट आईडी नंबर आपको शिकायत दर्ज करते समय मिला होगा। 

स्टेप 6: इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित स्थान पर भरे और  ‘Check Status’ के टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 7: ‘Check Status’ के टैब पर क्लिक करते ही आपका Aadhar Card Complaint Status स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

स्टेप 8: आप चाहे तो Aadhar Card Complaint Status के इस पेज का CRL+P की कमांड देकर प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

नोट: आधार शिकायत का स्टेटस/Aadhar Card Complaint Status ऑनलाइन चेक करने के लिए ‘’Complaint ID’’ अनिवार्य है।  

य़ह भी पढ़े:-आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या है?

Aadhar Complaint पोस्ट के माध्यम से कैसे दर्ज करें?

यूआईडीएआई ने नागरिकों को पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज करने की भी सुविधा प्रदान की है। अर्थात नागरिक पोस्ट के माध्यम से भी आधार से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं और Aadhar Card Complaint Status का भी पता कर सकते है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आपकी शिकायत पर समुचित कार्यवाही करते हुए आपकी शिकायत का समाधान किया जाएगा। आप अपनी शिकायत को यूआईडीएआई के मुख्यालय या क्षेत्रीय कार्यालयों में पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं।

पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम आधार से संबंधित अपने शिकायत को विस्तृत रूप से दर्ज करें।

स्टेप 2: आधार कार्ड शिकायत में अपना व्यक्तिगत विवरण आधार कार्ड नंबर के साथ अवश्य उपलब्ध कराएं।

स्टेप 3: अगर आप यूआईडीएआई की मुख्यालय को पोस्ट के माध्यम से अपनी शिकायत भेजना चाहते हैं तो अपनी शिकायत को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, भारत सरकार, बांग्ला साहिब रोड, काली मंदिर के पीछे, गोले मार्केट, नई दिल्ली – 110001 फोन: 011 – 23478653 पर भेज दें।

स्टेप 4: आप अपने आधार संबंधित शिकायत को बाय पोस्ट अपने नजदीकी क्षेत्रीय आधार कार्यालय में भी दर्ज करवा सकते हैं।

स्टेप 5: आधार क्षेत्रीय कार्यालयों की सूची नीचे दी गई है। जो भी आधार कार्यालय आपके नजदीक पड़ता है उस एड्रेस पर आप अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

स्टेप 6: आपकी शिकायत पर यूआईडीएआई द्वारा कार्यवाही कर समाधान किया जाएगा और उसकी जानकारी आपको पोस्ट अथवा मैसेज के माध्यम से दे दी जाएगी। आप पोस्ट के माध्यम से Aadhar Card Complaint Status का भी पता कर सकते है। 

UIDAI Head Office

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, भारत सरकार, बांग्ला साहिब रोड, काली मंदिर के पीछे, गोले मार्केट, नई दिल्ली – 110001 फोन: 011 – 23478653 

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया क्षेत्रीय कार्यालय की सूची

क्षेत्रीय कार्यालय का नामक्षेत्रीय कार्यालय पता संपर्क नंबर
बेंगलुरुUIDAI Technology Centre, Aadhaar Complex, NTI Layout, Tata Nagar, Kodigehalli, Bengaluru – 560092 Phone: 080-23099200
बेंगलुरुUIDAI Regional Office, Bengaluru Khanija Bhavan, No. 49, 3rd Floor, South Wing Race Course Road, BengaluruPhone: 080-22340104 Fax: 080-22340310 
चंडीगढ़UIDAI Regional Office, Chandigarh SCO 139-141, 3rd and 4th Floor, Sector 17-C, Chandigarh 160017 Contact: 0172-2711947 Fax: 0172-2711717 Email ID: [email protected] 
दिल्लीUIDAI Regional Office, Delhi Ground Floor, Pragati Maidan Metro Station, Pragati Maidan, New Delhi-110001 Grievance Cell: 011-40851426 Reception: 11-40851426 Fax: 011-40851406
गुवाहाटीUIDAI Regional Office, Guwahati Block-V, First Floor, HOUSEFED Complex, Beltola-Basistha Road, Dispur, Guwahati – 781 006 Reception: 0361-2221819 Fax: 0361-2265125 Email ID: [email protected] 
हैदराबादUIDAI Regional Office, Hyderabad 6th Floor, East Block, Swarna Jayanthi Complex, Beside Matrivanam, Ameerpet Hyderabad-500 038, Telangana State Reception: 040-23739269 General Fax: 040-23736662 Grievance: 040-23739266 
लखनऊUIDAI Regional Office, Lucknow 3rd Floor, Uttar Pradesh Samaj Kalyan Nirman Nigam Building, TC-46/ V, Vibhuti Khand, Gomti Nagar, Lucknow- 226 010 Enrolment Related – 0522-2304979 SSUP Related – 0522-2304978 Email ID: [email protected] 
मुंबईUIDAI Regional Office, Mumbai 7th Floor, MTNL Exchange, GD Somani Marg, Cuff Parade, Colaba, Mumbai – 400 005 Grievance Cell Contact No: 1947 UIDAI RO Mumbai Contact No: 022-22163492 Email ID: [email protected] 
रांचीUIDAI Regional Office, Ranchi 1st Floor, RIADA Central Office Building, Namkum Industrial Area, Near STPI Lowadih, Ranchi – 834 010 Helpdesk Tel. No: 9031002292 Helpdesk Email ID: [email protected]

निष्कर्ष

आधार कार्ड पहचान एवं निवास प्रमाण पत्र के रूप में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि भारत सरकार आधार को विभिन्न योजनाओं और सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रमुख दस्तावेज के रूप में प्रोजेक्ट कर रही है। आधार कार्ड आवेदन करना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है। अक्सर लोगों को आधार कार्ड बनवाने में अनेक प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने लोगों को आधार से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान करने में उनकी शिकायतों के हल के लिए अनेक प्लेटफार्म प्रदान किए हैं। आप अपनी आधार से संबंधित शिकायत, सुझाव, अथवा जानकारी पोस्ट, ईमेल, आधार कस्टमर केयर नंबर, तथा ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। रेफरेन्स नम्बर के माध्यम से आप विभिन्न प्लेटफॉर्म का प्रयोग कर  ऑनलाइन Aadhar Card Complaint Status भी चैक कर सकते है।  आप विभिन्न ऑफलाइन माध्यमो का प्रयोग करके भी Aadhar Card Complaint Status पता कर सकता है। 

य़ह भी अवश्य पढ़े:- आधार संशोधन राजपत्रित अधिकारी पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here