Aadhaar PVC Card Apply

105

आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे? |Aadhaar PVC Card Apply Kaise Kare?

Aadhaar PVC Card Apply – वर्तमान में आधार कार्ड एक ऐसा मुख्य दस्तावेज बन गया है, जिसके बिना विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्राप्त करना मुश्किल हो गया है। सर्वोच्च न्यायालय का आदेश है, कि योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए आधार कार्ड में नहीं है, लेकिन फिर भी अन्य विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है। 

नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने (Aadhaar PVC Card Apply), के लिए आपको अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र विजिट करनी होगी। आधार नामांकन केंद्र अधिकारी से आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म लेकर उसमें मांगी गई जानकारियों को भरना होगा। आधार कार्ड आवेदन पत्र को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण दस्तावेजों के साथ आधार केंद्र अधिकारी के पास जमा कराना होगा। आधार केंद्र अधिकारी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से आपकी बायोमेट्रिक सूचनाएं (फिंगरप्रिंट, फोटोग्राफ, आयरिश प्रिंट) ली जाएंगी। 

इस पोस्ट में Aadhaar PVC Card Apply करने की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। अगर आप Aadhaar PVC Card Apply करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अब तक अवश्य पढ़ें। 

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड मोबाइल नम्बर ऑनलाइन कैसे बदले?

नामांकन केंद्र पर आधार कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया 

अगर आप New Aadhaar PVC Card Apply करना चाहते हैं, तो Apply for Plastic Aadhaar Card से पहले आपके पास आधार कार्ड के नामांकन के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज केंद्र पर जाते समय पास में होने चाहिए। Aadhaar PVC Card Apply प्रक्रिया नाबालिक को और वरिष्ठ नागरिकों के लिए लगभग एक जैसी ही है।

आधार कार्ड आवेदन के लिए केवल आपको आधार कार्ड आवेदन फार्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को सबमिट करना होता है। उसके अलावा बायोमेट्रिक जानकारी आधार केंद्र अधिकारी द्वारा अपने आप ले ली जाएगी। अगर आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र की तलाश करें और Aadhaar PVC Card Apply करने के लिए आधार केंद्र पर विजिट करें।  
  • अगर आप Tier-I  City में रहते हैं, तो ऑनलाइन निकटतम आधार नामांकन केंद्र तलाशने के लिए Tier-I  City Aadhar Enrollment Centre के लिंक पर क्लिक करें। 
  • अगर आप Tier-I  City के अलावा किसी अन्य शहर में रहते हैं, तो ऑनलाइन निकटतम आधार नामांकन केंद्र तलाशने के लिए Other  City Aadhar Enrollment Centre के लिंक पर क्लिक करें। 
  • अपने शहर के नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर पहुंचकर आधार नामांकन आवेदन पत्र प्राप्त करें और उसमें सही सही जानकारियां भरें।
  • आधार आवेदन फॉर्म आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से आधार नामांकन आवेदन पत्र लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई संपूर्ण जानकारियां निर्धारित कॉलम में भरने के बाद Aadhaar PVC Card Apply करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों जैसे पहचान प्रमाण और निवासप्रमाण आदि की प्रतिलिपि को आवेदन फार्म सहित आधार नामांकन केंद्र अधिकारी के पास जमा कराएं। 
  • इसके बाद आधार केंद्र अधिकारी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से आपका बायोमैट्रिक डाटा जैसे उंगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान आदि लिए जाएंगे।
  • बायोमैट्रिक डाटा के अंतर्गत ही आधार केंद्र अधिकारी द्वारा आपकी फोटो ली जाएगी। 
  • आधार नामांकन केंद्र से संबंधित आवश्यक जानकारियां प्राप्त करने के बाद केंद्र अधिकारी द्वारा आपको आधार नामांकन नंबर रशीद प्रदान की जाएगी।
  • आधार एनरोलमेंट नंबर रसीद में 14 अंको की एक संख्या होगी जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम से पता कर सकते हैं।
  • ध्यान रहे जब तक आपको आधार कार्ड मिल नहीं जाता है, अपना आधार कार्ड नामांकन रशीद को संभाल कर रखें। 
  • आधार नामांकन आवेदन पत्र स्वीकार होने के बाद आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेज व सूचनाओं का सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद यूआईडीएआई द्वारा आपको Aadhaar PVC Card जारी कर दिया जाएगा।
  • Aadhaar PVC Card Apply करने के लिए आवेदन करने के लगभग 90 दिन अर्थात 3 महीने के अंदर आपका Aadhaar Plastic Card आपके रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाएगा।
  • यूआईडीएआई द्वारा आधार कार्ड जारी करने के उपरांत आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट अपना ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

रजिस्ट्रार जनरल के द्वारा आधार नामांकन प्रक्रिया

क्या आपको पता है कि भारत में कुछ राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश ऐसे भी हैं, जहां आधार कार्ड नामांकन केवल भारत के रजिस्ट्रार जनरल के माध्यम से ही किए जा सकते हैं। भारत में कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे भी हैं, जहां आधार एनरोलमेंट का कार्य आधार नामांकन केंद्र के माध्यम से ना होकर केवल भारत के रजिस्ट्रार जनरल के द्वारा ही आधार नामांकन किया जाता है। भारत के रजिस्ट्रार जनरल के द्वारा आधार नामांकन किए जाने वाले राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सूची इस प्रकार है।

  • आसाम
  • मेघालय
  • अरुणाचल प्रदेश
  • पश्चिम बंगाल
  • ओडिशा
  • तमिलनाडु
  • दादरा और नगर हवेली
  • ग्रामीण बैंगलोर
  • जम्मू और कश्मीर
  • मिजोरम
  • लक्षद्वीप

उपरोक्त सूची में दिए गए राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में Aadhaar PVC Card Apply की प्रक्रिया भी बिल्कुल वैसी ही है, जैसी भारत के अन्य राज्यों के लिए है। फर्क केवल इतना है कि अन्य राज्यों में यह कार्य आधार नामांकन केंद्र अधिकारी के द्वारा किया जाता है। जबकि उपरोक्त वर्णित राज्यों में भारत के रजिस्ट्रार जनरल के द्वारा किया जाता है।

ई-आधार प्राप्त करने की प्रक्रिया।

जब आप आधार नामांकन केंद्र के माध्यम से Aadhaar PVC Card Apply की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं अर्थात आवश्यक दस्तावेजों सहित आधार आवेदन पत्र तथा बायोमेट्रिक डाटा जमा कर देते हैं, तो उसके उपरांत 90 दिन के अंदर अंदर यूआईडीएआई द्वारा आप के Aadhaar PVC Card को आपके रजिस्टर्ड पते पर भारतीय डाक से भेज दिया जाता है।  कभी-कभी यह अवधि 90 दिन या 3 महीने से अधिक भी हो सकती है।

अगर आपको Aadhaar PVC Card Apply करने के लिए आवेदन करने के 90 दिन के बाद भी Aadhaar PVC Card प्राप्त नहीं होता है और किसी को आधार कार्ड की जरूरत है, तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आधार कार्ड की एक कॉपी डाउनलोड कर सकता है।  इसे ई-आधार के रूप में भी जाना जाता है और यह पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड होती है, जिसे ओपन करने के लिए आधार कार्ड पासवर्ड की आवश्यकता होती है। ई-आधार ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1: यूआईडीएआई (UIDAI) की की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

Step 2: नेवीगेशन मेनू से “My Aadhar’ सेक्शन से ‘Get Aadhar’ के सेक्शन पर जाएं।

Step 3: ‘Get Aadhar’ के सेक्शन से ‘Download Aadhar’ के लिंक पर क्लिक करें।

Step 4: अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर को दिए गए निर्धारित कालम में भरें।

Step 5: अगर आपने एनरोलमेंट नंबर के विकल्प का चयन किया है, तो दिए गए निर्धारित कोल्लम में निम्नलिखित सूचनाएं दर्ज करें।

  • नामांकन क्रमांक संख्या दर्ज करें।
  • आधार नामांकन रसीद में दर्ज आवेदक का नाम।
  • आधार नामांकन रसीद में दर्ज आवेदक के पत्ते का पिन कोड नंबर।
  • आधार रसीद पर्ची में दर्ज तिथि और समय।
  • आधार नामांकन से लिंक मोबाइल नंबर।

Step 6: यदि आपने आधार कार्ड नंबर के विकल्प का चयन किया है, तो दिए गए निर्धारित कोल्लम में निम्नलिखित सूचनाएं दर्ज करें।

  • आधार क्रमांक संख्या दर्ज करें।
  • आधार नामांकन रसीद में दर्ज आवेदक का नाम।
  • आधार नामांकन रसीद में दर्ज आवेदक के पत्ते का पिन कोड नंबर।
  • आधार नामांकन से लिंक मोबाइल नंबर।

Step 7: उपरोक्त सूचनाएं दर्ज करने के बाद आगे की प्रोसेस के लिए फार्म को सबमिट करें। 

Step 8: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। वन टाइम पासवर्ड को वेरीफाई करने के लिए दिए गए निर्धारित स्थान पर भरे और सबमिट करें।

Step 9: ओटीपी वेरीफाई होते ही आपकी सिस्टम की स्क्रीन पर रंगीन आधार कार्ड प्रदर्शित हो जाएगा। इसे आप प्रिंट कर सकते हैं। यह आधार कार्ड की तरह ही मान्य है।

यह भी अवश्य पढ़ें:  आधार कार्ड इनरोलमेंट आईडी से डाउनलोड कैसे करे?

आधार कार्ड आवेदन से संबंधित FAQs

प्रश्न. 1. क्या कोई भारतीय नागरिक भारत से बाहर रहकर आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है?

उत्तर: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने गैर-निवासियों को Aadhar Card/Aadhaar PVC Card Apply करने की अनुमति नहीं दी है। अगर आप भारतीय नागरिक हैं, तो आधार कार्ड आवेदन करने के लिए पिछले 1 वर्ष में 182 दिनों के लिए भारत में रहना अनिवार्य है। 

प्रश्न. 2 क्या प्रवासी भारतीय आधार कार्ड आवेदन के लिए एलिजिबल है?

उत्तर: कोई भी अप्रवासी भारतीय आधार कार्ड के लिए तब तक एलिजिबल नहीं हो सकता जब तक कि वह 1 वर्ष में पिछले 182 दिनों से भारत में नहीं रह रहा हो। अर्थात Aadhaar PVC Card Apply करने के लिए उसे लगातार 182 दिनों तक भारत में रहना आवश्यक है।

प्रश्न. 3. क्या ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड धारक आधार कार्ड के लिए एलिजिबल हैं?

उत्तर: नहीं, कोई भी ऐसा नागरिक जो भारत में निवास करता है चाहे वह भारतीय नागरिक हो अथवा विदेशी नागरिक आधार कार्ड के लिए एलिजिबल है। लेकिन ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) Aadhaar PVC Card Apply करने के लिए एलिजिबल नहीं हैं। 

प्रश्न. 4. अगर NRI / OCI भारत में आवासीय पता नहीं रखते हैं, तो क्या वे आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर: नहीं, NRI और OCIS आधार के लिए आवेदन एलिजिबल नहीं हैं NRI / OCI Aadhaar PVC Card Apply करने से पहले  पिछले 1 साल में सामूहिक रूप से 182 दिनों के लिए भारत में रहना होगा।  NRI / OCI के पास भारत में आवासीय पता है तो भी भी तब तक आधार कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते जब तक कि उपरोक्त शर्त को पूरा ना कर ले। 

प्रश्न. 5. क्या कोई विदेशी नागरिक Aadhaar PVC Card Apply कर सकता है?

उत्तर: हां, अगर कोई विदेशी नागरिक पिछले वर्ष में लगातार 182 दिनों के लिए भारत में रहा है, तो वह भारतीय आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन ध्यान रहे, आधार को नागरिकता का प्रमाण पत्र नहीं माना जा सकता है।

प्रश्न. 6. Aadhaar PVC Card Apply करने के लिए पहचान पत्र के रूप में आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

उत्तर: आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय पहचान पत्र के रूप में निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक आवश्यक होता है।
पासपोर्ट
पैन कार्ड
राशन राशन कार्ड अथवा पीडीएस फोटोकार्ड
मतदाता पहचान पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
PSU द्वारा जारी सेवा फोटो ID कार्ड। 
नरेगा जॉब कार्ड
मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्था द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र।
शस्त्र लाइसेंस
फोटोयुक्त बैंक का ATM कार्ड
फोटो युक्त क्रेडिट कार्ड
पेंशनर फोटो आईडी कार्ड
स्वतंत्रता सेनानी का फोटो पहचान कार्ड
किसान की फोटो सहित पासबुक
CGHS कार्ड 
मैरिज सर्टिफिकेट
कानूनी रूप से स्वीकृत नाम परिवर्तन प्रमाणपत्र
ECHS फोटो कार्ड
डाक विभाग द्वारा जारी किया गया  पता कार्ड जिसमें नाम और फोटो दोनों हो।
किसी भी राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा उचित लेटरहेड पर जारी किया गया फोटो युक्त पहचान प्रमाण पत्र
विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र 

यह भी अवश्य पढ़ें:  ई आधार पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीएफ फाईल क्या होती है?

Previous articleAadhar Card Mobile Number Change Online
Next articleApply Aadhar Card without documents
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.