आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कैसे करें?| Aadhaar Link with Driving Licence

0
260

Aadhaar Link with Driving Licenceभारत सरकार विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में आधार को प्राथमिकता दे रही है। यही कारण है कि आधार कार्ड भारत में रहने वाले लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहचान एवं निवास प्रमाण पत्र दस्तावेज़ों के रूप में प्रमुखता से अपनी पहचान बना पाया है। आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कर ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाओं का आसानी से लाभ प्राप्त किया जा सकता है। केंद्र सरकार की नीतियों को ध्यान में रखते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार की देख-रेख में अब आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक ( Link Aadhaar Card with Driving Licence) करने की सुविधा प्रदान की है। 

क्या आपको पता है कि ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक कैसे करते हैं? अगर आपको नहीं पता कि कैसे Aadhaar Link with Driving Licence करते हैं, तो आप सही स्थान पर हैं। इस पोस्ट के माध्यम से लाइसेंस को ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम से Aadhaar Link with Driving Licence के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। अगर आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से लिंक करने की इच्छुक है, तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

यह भी पढे़:-आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे?

आधार को ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ऑनलाइन कैसे लिंक करें?/How to link Driving Licence with Aadhaar Card online?

नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने का उत्तरदायित्व प्रत्येक राज्य अथवा केंद्र शासित प्रदेश के सड़क परिवहन विभाग का है। अर्थात राज्य के सड़क एवं परिवहन विभाग द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाते हैं। भारत सरकार के निर्देशानुसार लगभग सभी राज्यों ने Aadhaar Link with Driving Licence प्रक्रिया शुरू कर दी है। निकट भविष्य में ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सेवाओं को प्राप्त करने के लिए Aadhaar Link with Driving Licence करना आवश्यक होगा। प्रत्येक राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने (Link Aadhaar with Driving Licence) का ऑनलाइन तरीका लगभग एक जैसा ही है, लेकिन हो सकता है कि कुछ राज्यों में कुछ स्टेप्स अलग हो।

अगर आप भी लाइसेंस से संबंधित सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए Aadhaar Link with Driving Licence करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम अपने राज्य / केंद्र शासित प्रदेश की सड़क परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज से नेविगेशन की मदद लेकर “Link Aadhaar”  के विकल्प पर जाएं।

स्टेप 3: “Link Aadhaar”  के विकल्प पर क्लिक करें। Aadhaar Link with Driving Licence का विकल्प खुल जाएगा। ड्रॉप-डाउन सूची से  “Driving License”  के विकल्प का चुनाव करें।

स्टेप 4: एक नया पेज खुल जाएगा। उसके बाद अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कॉलम में दर्ज करें और “Get Details”  के विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 5: एक नया विंडो खुल जाएगा जहां अपने 12 अंकों का आधार नंबर दिए गए निर्धारित कोल्लम में दर्ज करें। इसके बाद अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दिए गए निर्धारित स्थान पर भरे। ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जो आपके आधार कार्ड से लिंक है। 

स्टेप 6: Aadhaar Link with Driving Licence की प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए  “Submit” बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 7: Submit” बटन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा।

स्टेप 8: आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ने के लिए प्रक्रिया को पूरा करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए OTP को दिए गए निर्धारित कॉलम में दर्ज करें और सबमिट करें।

स्टेप 9: ओटीपी को सबमिट करते ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से लिंक होने की प्रोसेस संपन्न हो जाएगी। Aadhaar Link with Driving Licence के संबंध में रिफरेंस नंबर प्राप्त होगा इसे अवश्य नोट कर लें।

स्टेट 10: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी पर भी आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने का रेफरेंस नंबर की सूचना प्राप्त होगी।

ध्यान दें:- Aadhaar Link with Driving Licence के लिए ड्राइविंग लाइसेंस धारक को अपने राज्य के सड़क एवं परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा। क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से ही लिंक किया जा सकता है। 

यह भी पढे़:-आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक कैसे करे?

सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने की योजना क्यों बना रही है? 

जब आपको पता चला होगा कि ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करना आवश्यक है, तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा कि आखिरकार सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक(Aadhaar Link with Driving Licence) क्यों करना चाहती है? क्या आपको पता है कि सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक क्यों करना चाहती है? सरकारी एजेंसियों को ऐसे बहुत से उदाहरण मिले हैं, जहां एक व्यक्ति के पास एक से अधिक राज्यों के अलग-अलग ड्राइविंग लाइसेंस है। 

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार किसी भी भारतीय नागरिक के पास भारत में वाहन चलाने के लिए किसी भी राज्य का एक ही ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। अर्थात किसी भी व्यक्ति के पास एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने चाहिए।  एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस होने के कारण सरकारी एजेंसियों द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट तथा यातायात के नियमों का सख्ती से पालन करवाने में कठिनाई पैदा होती है। क्योंकि किसी एक ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस जप्त हो जाने के उपरांत भी वह है अन्य ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से वाहन को लगातार चलाता रहता है, जो ना तो आम जनता के लिए ठीक है और ना ही यातायात नियमों का पालन करवाने वाले विभागों के लिए। 

Aadhaar Link with Driving Licence के पीछे भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य अवैध रूप से प्राप्त किए गए ड्राइविंग लाइसेंस की समस्या को समाप्त करना है। अगर Aadhaar Link with Driving Licence हो जाता है, तो अगर आप दूसरा ड्राइविंग लाइसेंस लेना चाहेंगे, तो आपका पहला ड्राइविंग लाइसेंस आपकी आधार कार्ड से पहले ही लिंक दिखाई देगा। अतः दूसरे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपके आवेदन को संबंधित एजेंसी रद्द कर देगी। इस प्रकार Aadhaar Link with Driving Licence से अवैध रूप से बन रहे ड्राइविंग लाइसेंस को रोका जा सकता है।

संक्षेप में Aadhaar Link with Driving Licence से नकली लाइसेंस की समस्या को आसानी से रोका जा सकता है।

हालांकि यह प्रक्रिया अभी तक पूर्ण रूप से शुरू नहीं की गई है, लेकिन सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सभी कानूनी और व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के उपरांत जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया जाएगा। 

यदि किसी भारतीय नागरिक के पास एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस है, तो वह अतिरिक्त ड्राइविंग लाइसेंस को संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में जमा कर सकता है। उस पर किसी प्रकार की दंडात्मक कार्यवाही नहीं की जाएगी। 

अगर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित अपने-अपने राज्य के ऑर्गेनाइजेशन की वेबसाइटों पर जाकर ऑनलाइन Aadhaar Link with Driving Licence कर सकते हैं।

S.No.Name of StateS.No.Name of State
1परिवहन विभाग, हरियाणा16परिवहन विभाग, त्रिपुरा
2परिवहन विभाग, आंध्र प्रदेश 17परिवहन विभाग, पंजाब
3परिवहन विभाग, दिल्ली18परिवहन विभाग, अरुणाचल प्रदेश
4परिवहन विभाग, उत्तर प्रदेश19परिवहन विभाग, ओडिशा
5परिवहन विभाग, मिज़ोरम 20परिवहन विभाग, राजस्थान 
6परिवहन विभाग, मध्य प्रदेश21परिवहन विभाग, महाराष्ट्र
7परिवहन विभाग, तमिलनाडु22परिवहन विभाग, केरल
8परिवहन विभाग, पश्चिम बंगाल 23परिवहन विभाग, कर्नाटक 
9परिवहन विभाग, मणिपुर24परिवहन विभाग, हिमाचल प्रदेश
10परिवहन विभाग, असम25परिवहन विभाग, सिक्किम
11परिवहन विभाग, तेलंगाना26परिवहन विभाग, मेघालय
12परिवहन विभाग, झारखंड 27परिवहन विभाग, बिहार
13परिवहन विभाग, उत्तराखंड28परिवहन विभाग, गुजरात
14परिवहन विभाग, नागालैंड29परिवहन विभाग, छत्तीसगढ़
15परिवहन विभाग, जम्मू और कश्मीर30

 यह भी पढे़:-  ई आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

निष्कर्ष 

कई लोगों के दिमाग में हो सकता है कि ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक क्यों किया जाए। लेकिन मेरा मानना है कि Aadhaar Link with Driving Licence अवश्य करना चाहिए ताकि अवैध रूप से बनाए जा रहे ड्राइविंग लाइसेंस पर अंकुश लगाया जा सके। मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार जब पूरे भारत में किसी भी राज्य परिवहन विभाग द्वारा जारी किया गया ड्राइविंग लाइसेंस मान्य है, तो फिर Aadhaar Link with Driving Licence करने में किसी को किसी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। हालांकि भारत सरकार ने अभी तक आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक करने की कोई कानूनी बाध्यता जारी नहीं की है। 

Aadhaar Link with Driving Licence Related FAQs 

प्रश्न. 1: क्या Aadhaar Link with Driving Licence के लिए ई आधार कार्ड मान्य है? 

उत्तर: हां, ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Link Driving Licence with Aadhaar Card Online) जोड़ने के लिए आपको केवल अपना आधार नंबर दर्ज करना होता है। आधार नंबर ई आधार कार्ड और मूल आधार कार्ड में वही रहता है। ई आधार कार्ड के माध्यम से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक कर सकते हैं। 

प्रश्न. 2: क्या भारत सरकार ने Aadhaar Link with Driving Licence अनिवार्य कर दिया है?

उत्तर: भारत सरकार ने Aadhaar Link with Driving Licence की अनिवार्यता के लिए अभी तक किसी प्रकार का कोई आदेश जारी नहीं किया है। लेकिन भारत सरकार आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से अथवा ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने की योजना बना रही है। अतः ऐसी संभावना है कि निकट भविष्य में भारत सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर देगी।

प्रश्न 3: ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें?

उत्तर: Aadhaar Link with Driving Licence के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
सर्वप्रथम अपने राज्य / केंद्र शासित प्रदेश की सड़क परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाएं।
“Link Aadhaar”  के विकल्प पर जाएं।
“Link Aadhaar”  के विकल्प पर क्लिक करें।  
ड्रॉप-डाउन सूची से  “Driving License”  के विकल्प का चुनाव करें।
अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कॉलम में दर्ज करें।
“Get Details”  के विकल्प पर क्लिक करें।
अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। 
आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
“Submit” बटन पर क्लिक करें।
रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट करें।

यह भी अवश्य पढे़:- आधार संशोधन राजपत्रित अधिकारी पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here